होम / Bathua Benefits: बथुआ में मौजूद है कई लाभकारी गुण, जानें क्या-क्या हैं इसके फायदे

Bathua Benefits: बथुआ में मौजूद है कई लाभकारी गुण, जानें क्या-क्या हैं इसके फायदे

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 15, 2023, 5:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज),  Bathua Benefits: इस रिपोर्ट में हम आपके लिए लेकर आए हैं बथुए के फायदे सर्दियों में लोग बथुए का साग बथुए के पूरी पराठें कचौड़ी पकौड़े बनाकर खाते हैं। स्वाद के साथ साथ बथुआ आपकी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है। बथुए से जुड़ी ये रिपोर्ट हर घर परिवार के लिए जरूरी है, क्योंकि बथुआ बच्चों बूढों नौजवान और महिलाएं सबके लिए फायदेमंद है। मेरा दावा है कि इस रिपोर्ट को देखने के बाद आपकी नजरों में बथुए कि अहमियत और बढ़ जाएगी और अगली बार गुड फीलिंग के साथ आप बथुआ खाएंगे, तो चलिए शुरु करते हैं बथुए के फायदे।

पेट में दर्द कब्ज और उल्टी से राहत

साथियों सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि आखिर बथुआ हमारी सेहत के लिए जरूरी क्यों है। दोस्तों बथुआ जरूरी मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन ए, सी और बी का पॉवर हाउस है। ये अमीनो एसिड, आयरन, पौटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम का भी एक अच्छा सोर्स है, जिसका सेवन करना बेहद फायदेमंद है। दोस्तों बथुआ सेवन करने का सबसे पहला फायदा है कि ये आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करने में असरदार है। बथुए में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और सोडियम पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में बथुआ साग में नमक मिलाकर खाने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे पेट में दर्द कब्ज और उल्टी से बहुत ही आसानी से राहत पायी जा सकती है। साथियों जिन लोगों के पेट में कीड़े हैं। वो बथुए के साग का सेवन कर सकते हैं जिसकी वजह से आसानी से पेट से कीड़े निकल जायेंगे।

दाद खुजली जैसी समस्याएं होती है दूर

इसके अलावा दोस्तो सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मंहगे प्रॉडक्ट्स खरीदने के बजाय अगर एक बार बथुआ का सेवन कर लिया जाये तो इससे बहुत फायदा मिलेगा। बथुए के रस को रोजाना लेने से स्किन प्रॉब्लम से राहत मिलती है। जिन लोगों को चेहरे पर कील-मुंहासे फोड़े दाद खुजली जैसी समस्याएं होती हैं ,उन्हें हफ्ते में एक बार बथुए के रस में नमक और नींबू का रस मिलाकर जरूर पीना चाहिए। इससे स्किन हेल्दी रहेगी और स्किन पर किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी।

पीरियड्स के दर्द से राहत

दोस्तों बहुत सी महिलाएं पीरियड्स मे ज्यादा दर्द.और पीरियड्स असमय आने जैसी समस्याओँ से जूझती हैं ऐसी महिलाओं के लिए बथुए का जूस बेहद ही असरदार बताया गया है। पीरियड्स की समस्या से निजात पाने के लिए बथुए के जूस में काला नमक मिलाकर सेवन किया जा सकता हैं। दोस्तों सर्दियों में सिर में डैंड्रफ और कभी-कभी जुएं भी हो जाती हैं जो कि अक्सर गंदगी की वजह से होते हैं। इन समस्याओँ से निपटने के लिए भी बथुए का सेवन काफी कारगर है। इसके लिए बस आपको बथुए को उबाल कर और नींबू मिलाकर उससे सिर धोना है आप देखेंगे कि कुछ ही समय में आपके सिर से जुं गिरने लगेंगी और धीरे-धीरे डैंड्रफ भी चला जायेगा।

रिपोर्ट- आदित्य चौहान

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vampire Facial: खूबसूरत बनने की चाहत ने ली तीन महिलाओं की जान, फेशियल बनी मौत की वजह- indianews
दोबारा पिता बनेंगे MS Dhoni, वाइफ साक्षी धोनी ने मैच के दौरान अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा, लिखी ये बात -Indianews
Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
ADVERTISEMENT