होम / स्किन केयर टिप्स : अगर चाहते हो ग्लोइंग स्किन तो अपनाएं यह 8 टिप्स

स्किन केयर टिप्स : अगर चाहते हो ग्लोइंग स्किन तो अपनाएं यह 8 टिप्स

Neha Goyal • LAST UPDATED : July 16, 2022, 12:44 pm IST

इंडिया न्यूज़, Skin Care Tips : हम देखते है। दिन भर भागदौड़ की वजह से ज्यादातर लोग अपनी स्किन पे ध्यान नही दें पाते, अगर आप अपनी रूखी त्वचा को सुंदर बनाना चाहते है। आप अपने चेहरे के पिम्पल, दाग धब्बों को साफ रखने के लिए कुछ टिप्सों को अपनाये। इससे स्किन को काफी फायदा हो सकता है। जिससे की आपकी त्वचा में निखार आएगा और चमक उठेगी। ज्यादातर हर महिला का यही सपना होता है। कि वह सुंदर दिखें। स्किन से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाये ये 8 टिप्स।

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स

  • रात में पानी से चेहरा धो लें 

wash face with water at night

अगर आप अपने चेहरे को सुंदर व गोरा बनाना चाहते है तो अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखें। सबसे पहले आप अपने चेहरे को साफ पानी के साथ अच्छे से धो लेना चाहिए चेहरा धो लेने से आपके चेहरे की धूल निकल जाती है।

  • हर्बल फेस मास्क चेहरे पर लगाए

apply herbal face mask on face

इस नुस्खे को अपनाने से आपके चेहरे पे काफी ग्लो आएगा रात को सोने से पहले चेहरे पर अगर आप हर्बल फेस मास्क लगाते है। तो स्किन को स्वस्थ और पौषक रख सकते है हर्बल फेस मास्क से स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है, जो आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आप सोने से पहले, एलोवेरा, मुल्तानी, खीरे या चंदन का पाउडर भी लगा सकते है।

  • स्किन को मॉइस्चराइज करना

moisturizing the skin

अगर आपकी त्वचा रूखी हो गई है। तो आप सोने से पहले फेस के साथ पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग करें, फेस के दाग भी साफ हो जाएंगे। स्किन पर नमी आ सकती है। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा। इसे लगाकर सोने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और समय से पहले हो रही झुर्रिया भी ठीक हो जाएंगी।

  • बालों की मालिश करें

massage hair

आपको अपने चेहरे के साथ साथ बालों का भी ध्यान रखना चाहिए। सोने से पहले आप रात में बालों की तेल के साथ मसाज करके सोए। ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाएगी और आप गहरी नींद सो पाएंगी गहरी नींद सोने के कारण आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

  • आंखों की देखभाल करें इस तरह

how to take care of eyes

आपको आँखो की देखभाल भी अच्छे से करनी चाहिए। आँखो के नीचे काले घेरे साफ करने के लिए आप इस नुस्ख़े को अपनाये। आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है, इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना ना भूलें।

  • चेहरे पर नुकसानदायक चीजें ना लगाएं

Do not put harmful things on the face

हम सभी जानते है। सभी लोगों की त्वचा अलग होती है। इसलिए जरूरी नहीं कि सभी प्रॉडक्ट्स हर किसी को शूट आए। अगर आपको किसी भी प्रॉडक्ट को लगाकर चेहरे पर जलन, खुजली, दाने आदि समस्याएं होती है। तो आप स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दें। ताकि स्किन पर कोई साइडइफेक्ट ना हो।

  • चेहरे को हफ्ते में 2 बार स्क्रब करें

Scrub face twice a week

अपने देखा ही होगा की ज्यादातर लोग चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी समझते है। इसलिए हफ्ते में 2 बार स्क्रब जरूर करें। ध्यान रखें कि इसके लिए जेंटल स्क्रब का इस्तेमाल करें। आप घर पर बने होममेड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आप की स्किन ऑयली नहीं होगी। और चेहरे पर निखार आएगा।

  • चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

use sunscreen on face

गर्मियों में आप घर से बाहर बिना सनस्क्रीन लगाए न निकलें। यह आपको हानिकारक किरणों से बचाती है। हानिकारक किरणें स्किन डैमेज होने का कारण बनती है। स्किन पे पिम्पल नहीं निकलेंगे। जब भी घर से बाहर निकलें, तो एसपीएफ 30 से ऊपर वाली सनस्क्रीन जरूर लगाकर निकलें। ऑयली स्किन वाले लोग भी इसको नजर अंदाज ना करें। यह नुस्ख़ा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा

निष्कर्ष : स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप इन नुस्खों को भी अपना सकते है जैसे रात में मुँह को धोकर सोये और सनस्क्रीम का भी प्रयोग कर सकते है। ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : नुस्खे फायदेमंद होते है, पर डॉक्टर की सलाह भी लेनी चाहिए। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

ये भी पढ़े : प्राफेशनल सक्सेस टाइम का सही उपयोग कैसे करें अपनाये इन 6 टिप्सों को

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Heatwave: दिल्ली में जारी हुआ लू अलर्ट, सरकार ने स्कूलों को जल्दी छुट्टियां करने का दिया आदेश-Indianews
Kolkata में मल्लिकार्जुन खड़गे के पोस्टर खराब होने के बाद आगबबूला हुई कांग्रेस, दी ये बड़ी चेतावनी- Indianews
MS Dhoni: ‘एक्स’ के मुकाबले इंस्टा को क्यों पसंद करते हैं एमएस धोनी? बताई यह वजह- Indianews
Cleaning Body Parts: शरीर के इन हिस्सों को करना चाहिए प्रतिदिन साफ, किया नजरंदाज तो जाना होगा अस्पताल-Indianews
Ebrahim Raisi Death: ईरानी लोगों के लिए समर्थन…, इब्राहिम रायसी की मौत पर अमेरिका ने व्यक्त की संवेदना- Indianews
Lok Sabha Election: पांचवें चरण में लद्दाख में 67% से अधिक मतदान, सोनम वांगचुक ने कही यह बड़ी बात- Indianews
Watermelon Adulteration: आप भी है तरबूज खाने के शौकीन? पहले कर लें ये जांच नहीं तो पहुंच जाएंगे अस्पताल-Indianews
ADVERTISEMENT