होम / Symptoms Of Depression डिप्रेशन की शिकार महिलाओं में दिख सकते हैं ये लक्षण

Symptoms Of Depression डिप्रेशन की शिकार महिलाओं में दिख सकते हैं ये लक्षण

India News Editor • LAST UPDATED : November 3, 2021, 4:32 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला: 

Symptoms Of Depression : डिप्रेशन या तनाव की समस्या आजकल महिलाओं में आम देखी जा सकती है। लेकिन इसकी समय पर पहचान करना जरूरी होता है। अगर समय से इसकी जांच कर इसका इलाज न किया जाए तो ये बेहद हानिकारक साबित हो सकती है। ये एक ऐसी समस्या है, जिसमें व्यक्ति लंबे समय से स्ट्रेस की परिस्थिति से गुजर रहा हो। हमारे देश में कई महिलाएं डिप्रेशन से ग्रसित होती है, लेकिन वह यह कहने में हिचकिचाती हैं कि उन्हें डिप्रेशन का सामना करना पड़ रहा है। इसी वजह से महिलाओं में डिप्रेशन का स्तर काफी ज्यादा बढ़ने लगता है। डिप्रेशन बढ़ने की वजह से महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल बदलाव देखने को मिलते हैं। आज हम आपको इस समस्या से महिलाओं में होने वाले बदलाव के बारे में बताएंगे।

पीरियड्स समय पर न होना (Symptoms Of Depression)

अधिक तनाव और डिप्रेशन की वजह से महिलाओं को पीरियड्स अनियमितता की शिकायत हो सकती है। कुछ-कुछ परिस्थितियों में डिप्रेशन के कारण महिलाएं जल्द ही मेनोपॉज की चपेट में आ जाती है, जिसके कारण उनके शरीर में कई बदलाव नजर आने लगते हैं।

काम में मन न लगना (Symptoms Of Depression)

डिप्रेशन की स्थिति में महिलाएं कई चीजों में अरुचि लेने लगती हैं। उनका चीजों के प्रति इंट्रेस्ट खत्म सा हो जाता है। ऐसी कई महिलाएं होती हैं, जो अपनी दिनचर्या या आस-पास के लोगों से बातचीज करना भी बंद कर देती हैं। हम में से कई लोग इस बात पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से डिप्रेशन की स्थिति और ज्यादा बढ़ने लगती है।

खान-पान सही न होना (Symptoms Of Depression)

डिप्रेशन में पुरुषों और महिलाओं के लक्षण अलग होते हैं। महिलाओं में कई बार डिप्रेशन की वजह से खानपान अनियंत्रित हो जाता है। कुछ ऐसी महिलाएं होती हैं, जो डिप्रेशन के कारण ओवरईटिंग करती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं डिप्रेशन में आकर खाना-पीना छोड़ देती हैं। दोनों ही परिस्थिति महिलाओं के लिए घातक हो जाता है।

नींद न आना (Symptoms Of Depression)

डिप्रेशन का हमारी नींद से गहरा संबंध होता है। खासतौर पर महिलाएं में डिप्रेशन के तो तरह के प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। डिप्रेशन से ग्रसित महिलाओं को या तो बहुत अधिक नींद आती है या फिर बिल्कुल भी नींद नहीं आती है। अगर आपको सोने के दौरान इस तरह की स्थिति से गुजरना पड़ रहा है, तो समझ जाएं कि आप डिप्रेशन से जूझ रहे हैं।

थकान होना (Symptoms Of Depression)

महिलाएं अपने घर और बाहर के कामों में काफी ज्यादा बिजी रहती हैं। ज्यादा काम के बावजूद भी उनके चेहरे पर मुस्कान बनी रहती है। लेकिन अगर वे थोड़े-थोड़े काम करके परेशान हो रही हैं, तो समझ जाएं कि वह डिप्रेशन से जूझ रही हैं। हर समय छोटे-छोटे काम करके थकान महसूस करना डिप्रेशन का गंभीर लक्षण हो सकता है।

आत्मविश्वास की कमी होना (Symptoms Of Depression)

डिप्रेशन से ग्रसित महिलाओं का आत्म-विश्वास काफी कम होने लगता है। ऐसी महिलाएं अपनी आलोचना करती रहती हैं। वह खुद को कोसती रहती हैं और बीते समय में जीती रहती हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें किसी हमदर्द की तलाश होती है, जिसके साथ वह अपने दुख को शेयर कर सकें।

फोकस न कर पाना (Symptoms Of Depression)

डिप्रेशन से जूझ रही महिलाओं को किसी भी चीज पर फोकस करने में डर लगता है। उन्हें लगता है कि कहीं वे अगर वे इसपर फोकस करेंगी, तो वह पूरा होगा या नहीं। इस डर की वजह से वह किसी भी चीज पर फोकस नहीं कर पाती हैं।

किसी लायक न समझना (Symptoms Of Depression)

महिलाओं में डिप्रेशन के दौरान यह एहसास होना बहुत ही सामान्य है। वह हर चीज में खुद को कमजोर महसूस करती हैं। उन्हें लगता है कि वह किसी भी काम को करने के लायक नहीं बची हैं। अब उन्हें कोई पूछता नहीं है।

चिड़चिड़ापन (Symptoms Of Depression)

अगर महिलाएं बिना बात के चिड़चिड़ी हो रही हैं, तो समझ जाएं कि वह डिप्रेशन से जूझ रही हैं। इस स्थिति में उन्हें आपके साथ की जरूरत है। उनके बातों को समझने की जरूरत है। ताकि उनके अंदर की बातें बाहर आ सके और वह डिप्रेशन से बाहर आ सकें।

नेगटिव सोच (Symptoms Of Depression)

प्रजेंट और फ्यूचर में कुछ अच्छा पाने की उम्मीद खो देना भी डिप्रेशन का लक्षण हो सकता है। इस परिस्थिति में महिलाओं को पॉजिटिव विचारों की जरूरत होती है। ऐसे में आप उन्हें अच्छे विचार देने की कोशिश करें।

सेक्स में रुचि महसूस न होना (Symptoms Of Depression)

डिप्रेशन से जूझ रही महिलाएं अपने पार्टनर के साथ भी खुश नहीं कर पाती हैं। इस दौरान महिलाओं में सेक्स के प्रति रुचि खत्म हो जाती है। जिसकी वजह से उन्हें सेक्स से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है।

डायजेस्टिव डिसआर्डर की समस्या (Symptoms Of Depression)

डिप्रेशन से जूझ रही महिलाओं को पाचन और क्रोनिक पेन से जुड़ी परेशानी हो सकती है। थोड़ा सा खाने के बाद पेट में दर्द, गैस की परेशानी, सिरदर्द बने रहना जैसे लक्षण दिख सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में आपको किसी अच्छे मनोचिकित्सक के पास जाने की जरूरत है।

(Symptoms Of Depression)

Read Also :Disadvantages Of Calcium Deficiency कैल्शियम की कमी को न करें नजर अंदाज, हो सकता है नुकसान

Connect With Us : : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT