होम / Tips For Calm And Relax : शारीरिक थकान व अशांत दिमाग से राहत पाने के लिए अपनाएं इन टिप्स को

Tips For Calm And Relax : शारीरिक थकान व अशांत दिमाग से राहत पाने के लिए अपनाएं इन टिप्स को

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 31, 2022, 11:51 am IST

Tips For Calm And Relax

Tips For Calm And Relax : कोरोना वायरस के खतरों के चलते पिछले कई महीनों से बहुत सारे लोग अपने घरों से ही काम कर रहे हैं एक ही जगह पर घंटों बैठकर काम करते-करते लोग को गर्दन-पीठ में दर्द, अकड़न होने की समस्या हो जाती है। घंटों काम करने से होने वाली थकान व कमजोरी का भी सामना करना पड़ता है। कुछ छोटे-छोटे उपाय अपना कर आप तनाव से बच सकते है। इन टिप्स की मदद से आपको शारीरिक थकान व अशांत दिमाग से राहत मिल सकती हैं। चलिए बात करते हैं इन टिप्स के बारे में..

READ ALSO : 5 Natural Health Tips : दिन की शुरुआत करें नेचुरल हेल्थ टिप्स के साथ

काम के बीच में ब्रेक जरूर लें (Tips For Relax)

काम के बीच में ब्रेक लेना बहुत जरूरी होता है, लेकिन कई लोग ज्यादा काम के चलते ब्रेक लेना ही भूल जाते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है। भले ही काम कितना भी ज्यादा हो 5-10 मिनट के लिए काम से ब्रेक जरूर लें। वे लोग हैं जो दिन में कम से कम 8 से 9 घंटे तक लैपटॉप के सामने बैठते हैं। और जल्दी-जल्दी काम निपटाने के चक्कर में लेट नाइट तक काम में लगे रहते है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार काम करते रहना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है  ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है।

अगर आपको इससे बचना है तो यह बहुत जरूरी है कि हर 2 घंटे में थोड़ा ब्रेक लें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहने से आपका दिमाग और शरीर रिलैक्स रहेगा। इसके साथ ही गर्दन, पीठ दर्द, थकावट जैसी परेशानियों से आराम मिलेगा

टीवी शो या मूवीज देखने से होगा फायदा (Tips For Calm )

Working Hours

टीवी देखना किसे पंसद नहीं है अगर आप मूवीज देखने के शौकिन हैं तो वर्किंग हार्स के बाद कुछ देर टीवी जरूर देखें।लोग हमेशा पैसे के पीछे रात-दिन भाग रहे हैं पर मन की शांति भी जरूरी होती है।ऐसे में अपने काम से लौटने के बाद टेलीविज़न उनके लिए एक बेहतरीन मन को आराम देने का माध्यम होता है। इससे आपका माइंड रिलैक्स व थकान दूर होगी। इसके साथ ही आपका मूड खुशनुमा रहने में मदद मिलेगी।

Tips For Calm And Relax

READ ALSO : Treatment For Dry Skin : सर्दियों में ड्राई स्किन से लेकर फटी एड़ियों तक की प्रॉब्लम्स के घरेलू उपाय

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT