होम / Vitamins And Minerals Are Important For Women महिलाओं के लिए विटामिन्स और मिनरल्स है बेहद जरूरी

Vitamins And Minerals Are Important For Women महिलाओं के लिए विटामिन्स और मिनरल्स है बेहद जरूरी

India News Editor • LAST UPDATED : December 7, 2021, 2:39 pm IST

Vitamins And Minerals Are Important For Women: महिलाओं की बात कि जाए तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनको स्वास्थ्य सम्बन्धी अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उस समय पुरषों की तुलना में महिलाओं को अपने ऊपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। कुछ ऐसी बीमारियां होती हैं जिनका महिलाओं को होने का खतरा ज्यादा होता है जैसे कि कमजोरी आना, हड्डियों की बीमारी, गठिया रोग। इसलिए कहा जाता है कि बढ़ती उम्र में महिलाओं को अपनी सेहत के ऊपर अधिक देख-रेख करने की जरूरत होती है। इसलिए महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए ये विटामिन्स और मिनरल्स है बेहद जरूरी,

यदि शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाए तो अनेकों दिक्कतें हो सकती हैं। महिलाओं को इस विटामिन की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है। यदि महिला प्रेग्नेट है तो ऐसे में बहुत सारे विटामिन्स की जरूरत होती है ताकि बच्चे का जब बर्थ हो तो उस समय कोई डिफेक्ट या दिक्कतों का समाना नहीं करना पड़े।

विटामिन डी (Vitamins And Minerals Are Important For Women)

Vitamins And Minerals Are Important For Women

विटामिन डी बॉडी को ही नहीं बल्कि हड्डियों को भी मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है। महिलाओं को हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है साथ ही साथ में विटामिन डी भी अहम रोल निभाता है। उम्र के साथ महिलाओं में अधिकतर हड्डियों से जुड़ी समस्या देखने को मिल जाती है।

ऐसे में आपनी डाइट के ऊपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। आप अपनी डाइट में दही, घी, फिश, दूध,ओट्स आदि चीजों को शामिल कर सकती हैं।

Read more:- Consumption Of One Spoon Of Ghee Is Beneficial सर्दियों में एक चम्मच घी का सेवन है लाभदायक, जानिये कैसे

विटामिन ए (Vitamins And Minerals Are Important For Women)

Vitamins And Minerals Are Important For Women

विटामिन ए सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है यदि शरीर में विटामिन ए कि कमी हो जाए तो इससे अनेकों बीमारियां हो सकती हैं। आमतौर पर जब महिलाएं अपनी 40 से ऊपर की उम्र में बढ़ रही होती हैं तो उनके बीच में मेनोपॉज का परिवर्तन शुरू होता जाता है।

मेनोपॉज के परिवर्तन के कारण ही महिलाओं में तेजी से आते हुए बदलाव को देखा जाता है। ऐसा होने से न केवल शरीर में बदलाव होते हैं बल्कि हार्मोन्स से लेकर स्किन तक में अंतर को देखा जा सकता है। इसलिए शरीर में विटामिन ए से युक्त फूड का सेवन करना जरूरी होता है।

विटामिन बी 12 (Vitamins And Minerals Are Important For Women)

Vitamins And Minerals Are Important For Women

विटामिन बी 12 सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। विटामिन बी 12 अधिकतर स्वास्थ्य, सेहत, त्वचा को कोमल और सुन्दर बनाए रखने में सहायक होता है। यदि इसकी कमी आ जाए तो ऐसे में बाल का टूटना व झड़ना शुरू हो जाता है।

इसलिए कोशिश करें कि अच्छी डाइट का सेवन करें जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो। आप अपनी डाइट में पनीर, दूध, अंडा, दही, सोया को शामिल कर सकती हैं। इन सभी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 पाया जाता है।

Vitamins And Minerals Are Important For Women

Read more:- Know What Is Uterine Cancer जानिये क्या है यूटरिन कैंसर, कैसे करवा सकते है इसकी जांच

Read more:- What Is beneficial for asthma patients अस्थमा के मरीजों के लिए इस आहार का सेवन है जरूरी

Connect With Us : Twitter Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: राहुल गांधी, शशि थरूर से लेकर हेमा मालिनी तक दूसरे चरण के मतदान में ये बड़े नाम है शामिल-Indianews
Aaj Ka Rashifal: कई राशियों के लिए अच्छा दिन, जानें आज का अपना राशिफल- indianews
Lok Sabha Elections Phase 2: 13 राज्यों की 88 सीटों पर आज होगा मतदान, इतने उम्मीदवारों के किस्मत पर लगा है दाव-Indianews
Lok Sabha Elections Phase 2 Live: लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण आज, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान- indianews
Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
ADVERTISEMENT