होम / Ways to Sharpen Your Mind ऐसे बनाए अपने दिमाग को तेज, नहीं कहेगा कोई मंदबुद्धि

Ways to Sharpen Your Mind ऐसे बनाए अपने दिमाग को तेज, नहीं कहेगा कोई मंदबुद्धि

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 8, 2021, 9:23 am IST

Ways to Sharpen Your Mind : हम हर रोज इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बहुत से काम करते हैं। और इस व्यस्त माहौल में बहुत सी चीजों को भूल जाते हैं। और धीरे-धीरे हमें इसकी आदत होने लगती है। इसका कारण होता है। हमारी याददाश्त का कम होना। हमारा दिमाग पहले कि तरह चुस्त नहीं रहता। अगर आपको तेज याददाश्त चाहिए तो आपको अपनी कुछ आदतों पर ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि आपकी कुछ आदतें ही आपके दिमाग पर सीधा असर डालती हैं। जी हां, आपकी हर दिन में होने वाली ये आदतें ही आपकी याददाश्त और दिमाग को प्रभावित करती हैं।

एक समय में करें एक ही काम (Ways to Sharpen Your Mind)

इस बात को खास ख्याल रखें कि आप मल्टी टास्किंग बिल्कुल न करें। मल्टीटास्किंग करने से आपके दिमाग पर बेफिजूल का जोर पड़ता है। आप एक समय में एक काम करें और पूरे मन से करें। मल्टी टास्किंग से काम में गलती होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ऐसी चीजों से दूर रहे हैं।

सूरज कि रोशनी लें (Ways to Sharpen Your Mind)

आपके मतिष्क को सक्रिय करता है। कम धूप में रहना मतिष्क के लिए फायदेमंद नहीं होता। विटामिन-डी आपके दिमाग को सक्रिय बनाता है और बेहतर प्रदर्शन करता है। और इससे मतिष्क चुस्त रहता है।

अपनी नींद अवश्य पूरी करें (Ways to Sharpen Your Mind)

दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें क्योंकि पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से आपका दिमाग तरोंताजा और फ्रेश रहता है। इसलिए भूलकर भी रात को देर से न सोएं और न ही देर से उठें। आप दिन में अपनी नींद पूरी लें।

इन सब चीजों का सेवन करना करें बंद (Ways to Sharpen Your Mind)

सबसे पहला काम आपको ये करना है कि सुबह-शाम और रात में पी जाने वाली चाय-कॉफी को छोड़ना होगा। आप जितनी मात्रा में चाय और कॉफी पिएंगे उतना ही आपका दिमाग प्रभावित होगा। आप इसके बजाए ग्रीन टी पी सकते हैं, जो आपकी याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

आपको अपने डेली डाइट प्लान से पिज्जा, बर्गर, कचोरी, समोसा निकालकर बाहर रख देना चाहिए। अगर आप प्रतिदिन मीठा, परांठे, पकौड़ी खाते रहते हैं तो इन्हें खाने के बाद आपका शरीर कंफर्ट जोन में पहुंच जाता है और आपका दिमाग कुछ ना करने की स्थिति में पहुंच जाता है। इसलिए ऐसी चीजों का इस्तेमाल कम से कम करें।

Also Read : Food For Healthy Winter Skin सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HP Laptops: 8 जीबी रैम और विंडोज 11 के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली एचपी लैपटॉप, यहां देखें लिस्ट- indianews
Bhuvan Bam हैं भारत के सबसे अमीर यूट्यूबर? नेटवर्थ जानकर होगा यकीन -Indianews
Delhi: दिल्ली के जहांगीरपुरी में लड़के ने 35 वर्षीय महिली पर चलाई गोली, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
नायक में अनिल कपूर के किरदार पर ये क्या बोल गए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Eknath Shinde, फिल्मों पर कही ये बात -Indianews
JSSC प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 आज, यहां जानें जरुरी डीटेल- indianews
ऐश्वर्या राय-सुष्मिता सेन की अखबारों से तस्वीरें काटती थी Priyanka Chopra, कॉम्पिटिशन पर कही ये बात -Indianews
Bahrain:1 साल से थी लापता थाई मॉडल, यहां मिली लाश; जानें पूरा मामला-Indianews
ADVERTISEMENT