होम / Weight Loss Tips वेट लॉस करने में मदद करता है क्लोरोफिल वॉटर

Weight Loss Tips वेट लॉस करने में मदद करता है क्लोरोफिल वॉटर

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 6, 2021, 6:30 am IST

Weight Loss Tips : शरीर को स्वस्थ बनाने और वजन को नियंत्रित रखने के लिए बहुत से उपाय सुझाए जाते हैं लेकिन इस काम के लिए जब क्लोरोफिल वॉटर के इस्तेमाल की बात आती है तो ये कई मायनों में खास जान पड़ता है। क्लोरिफिल वॉटर से न केवल वजन कम होता है बल्कि बहुत सी बीमारियां भी दूर होती हैं और शरीर स्वस्थ होता है। जानते हैं क्या है क्लोरोफिल वॉटर।

क्या है क्लोरोफिल वॉटर (Weight Loss Tips)

ये तो हम सभी जानते हैं कि हरी पत्तियों को उनका हरा रंग क्लोरोफिल से मिलता है। जब ये क्लोरोफिल सूरज की रोशनी पाता है तो फोटोसिंथेसिस की प्रक्रिया होती है जिससे पेड़ को एनर्जी या कहें खाना मिलता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब यही क्लोरोफिल (इन हरी पत्तियों के माध्यम से) आपके शरीर में जाता है तो शरीर को बहुत से फायदे पहुंचाता है।

पाउडर के फॉर्म में मिल रहा है क्लोरोफिल (Weight Loss Tips)

क्लोरोफिल वॉटर के नाम से जो सप्लीमेंट्स बाजार में मिल रहे हैं उन्हें एक एलिमेंट होता है जिसे क्लोरोफाइलिन कहते हैं। ये सॉल्ट्स का सेमी-सिंथेटिक मिक्सचर होता है जो नेचुरल क्लोरोफिल से बनाया जाता है। ये पानी में घुलनशील होता है और माइक्रोन्यूट्रीएंट्स एवं एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है। इस कारण इसे पीने से अच्छे और जल्दी रिजल्ट आते हैं ये माना जाता है।

नेचुरल फॉर्म में भी ले सकते हैं (Weight Loss Tips)

अगर आप इस फॉर्म में क्लोरोफिल नहीं लेना चाहते तो नेचुरल फॉर्म में ले सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ हरी पत्तियां जैसे पालक, मेथी, धनिया वगैरह लेकर उन्हें अच्छी तरह साफ करके एक मिक्सर में डालकर पीसना होता है और इस पानी को दिन में दो बार पीना होता है। इसमें अपनी पसंद का कोई फल जैसे सेब या अमरूद भी मिला सकते हैं।

एक बार में चार से पांच बड़े पालक के पत्ते, उसी अनुपात में धना और मेथी के पत्ते डालकर जूस बनाएं। इसमें ऊपर से नींबू का रस भी डाल सकते हैं। ये वेट लॉस से लेकर एसिडिटी तक, हीमोग्लोबिन बढ़ाने से लेकर शुगर और कोलेस्ट्रोल कम करने तक न जाने कितने हेल्थ बेनिफिट्स आपको दे सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Fertility की कमी का कारण सिर्फ उम्र ही नहीं, ये भी ही सकती है वजह

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT