होम / what causes baldness : जाने किन कारणों से होता है गंजापन

what causes baldness : जाने किन कारणों से होता है गंजापन

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 19, 2022, 1:42 pm IST

what causes baldness

Baldness Problem : आज के समय में बालों की समस्या आम हो गई है। हर पांच में से एक व्यक्ति, बालों के झड़ने, बालों की कमजोरी, चमक और घनत्व में कमी और बालों के पतले होने जैसी समस्याओं से परेशान है। जाने-अनजाने हम कई ऐसी आदतों के शिकार हो गए हैं जो बालों के लिए काफी नुकसानदायक मानी जाती हैं। ऐसे कई कारक हैं जो बालों की समस्या पैदा कर सकते हैं। अगर आप भी अपने बालों से प्यार करती है तो जानिए किन चीजो से दूरी बनाकर बालों को स्वस्थ और घना बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

READ ALSO : Make Face Spotless : चेहरे पर काले धब्बे या डार्क स्पोट्स है तो छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स

आहार में पोषकता की कमी (Baldness Cause In Hindi)

यदि हम जीवनशैली और भोजन में सुधार कर लें तो बालों की अधिकतर समस्याओं को आसानी से कम किया जा सकता है। हमारे बालों को भी सही अनुपात में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन जैसे खनिजों की भी आवश्यकता होती है। जंक फूड जैसी चीजों के अधिक सेवन करने से हमारे बालों और स्वास्थ्य पर इसका बूरा प्रभाव पड़ता हैं। हमारे बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन को शामिल करें। इसलिए प्रोटीन युक्त भरपूर आहार का सेवन करना बालों के लिए आवश्यक है।

Baldness Problem

मानसिक तनाव लेना बालो के लिए है नुकसानदायक (Habits Tips For Hair)

नींद की कमी या अधिक तनाव लेने के कारण कई ऐसे केमिकल और हार्मोन्स का स्राव बढ़ जाता है जो बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकते हैं। बालों के रोम, तंत्रिका कोशिकाओं के एक नेटवर्क से घिरे होते हैं। तंत्रिका तंत्र में होने वाली कोई भी प्रतिकूल रासायनिक गतिविधि बालों के रोम को प्रभावित और कमजोर कर सकती है। तनाव के कारण नींद की भी समस्या हो सकती है जिसकी वजह से भी बाल झड़ते हैं।

Baldness Problem

अधिक मात्रा में रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल से (Habits Cause Baldness)

बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए यदि आप भी तरह-तरह के रसायन युक्त शैम्पू और अन्य उत्पादों को प्रयोग में लाते हैं तो सावधान हो जाइए। इससे बालों को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोना आपके बालों को खराब कर देता है। बालों को कलर, ब्लीचिंग, स्ट्रेटनिंग और पर्मिंग जैसी रासायनिक प्रक्रियाएं बालों से सभी प्रोटीन और नमी को हटा देती हैं, जिससे बाल नाजुक होकर टूटने व झड़ने लगते हैं।

सूरज की किरणें (Habits For Healthy Hair)

Baldness Problem

दरअसल सूरज की किरणों के संपर्क में आने से बाल ड्राई और फ्रीजी हो जाते हैं। सूरज की किरणों के कारण होने वाली क्षति के परिणामस्वरूप बाल पतले, शुष्क और भंगुर किस्म के हो सकते हैं। यह भी समय से पहले गंजेपन का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा स्कैल्प पर जलन और खुजली की समस्या होती है।

what causes baldness

READ ALSO : Don’t Do It For Weight Loss : वजन घटाना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान

READ ALSO : Amla Powder for Hair : समय से पहले बाल सफेद या ग्रे हो रहे है तो अपनाए ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT