होम / Amla Powder for Hair : समय से पहले बाल सफेद या ग्रे हो रहे है तो अपनाए ये टिप्स

Amla Powder for Hair : समय से पहले बाल सफेद या ग्रे हो रहे है तो अपनाए ये टिप्स

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 19, 2022, 11:34 am IST

Amla Powder for Hair

Amla Powder for Hair : आपको भले ही यह बात कुछ अजीब लगे कि प्राकृतिक रूप से भी सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं। लेकिन यह सच है। क्योंकि बालों को काला करना इनमें पिंग्मेंटेशन पर निर्भर करता है। जिसे आप सही चीजों के देखभाल और सही डायट के साथ बढ़ा सकती हैं। हमारे गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से असमय बालों के सफेद होने की समस्‍या हो सकती है।

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आंवला पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन E जैसे गुण होते हैं, जो बालों को कई तरह से से फायदा पहुंचाते हैं। हेयर ग्रोथ और डैंड्रफ फ्री स्कैल्प के लिए भी इसे लगाना फायदेमंद होगा। जानिए सफेद बालों को तेजी से काला करने के लिए किन तरीकों से कर सकते हैं आंवला पाउडर का इस्‍तेमाल।

READ ALSO : 5 Ways of Secret of Beauty : इन घरेलू उपायों से होगा चेहरे का रंग गोरा

​मेहंदी और आंवला पाउडर का प्रयोग (Grey Hair care Tips)

Amla Powder Use For Grey Hair

मेहंदी पाउडर में पिसा हुआ आंवला, 5 चम्मच नींबू का रस, 5 चम्मच कॉफी, 1 कच्चा अंडा और आंवले का पानी मिलाएं ताकि गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए। मेहंदी और आंवला का ये पैक रात में ही बना लें और सुबह बालों पर लगाएं। इसे 2 घंटे तक लगा रहने दें। 2 घंटे बाद शैंपू करने की बजाए सादे पानी से बाल धो लें। सप्ताह में एक बार अवश्य ऐसा करें, आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे। साथ ही बाल काले होंगे और बालों को पोषण मिलेगा।

​शिकाकाई और रीठा पाउडर का प्रयोग (Shikakai And Reetha Powder Use For Grey Hair)

Amla Powder Use For Grey Hair

शिकाकाई का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। लंबे घने और खूबसूरत बालों के लिए ज्यादातर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। लोहे की कढ़ाई में शिकाकाई, रीठा और आंवला पाउडर तीनों को अच्छी तरह Mix कर लें। इसे रातभर के लिए ढक कर छोड़ दें। अगले दिन इसे अपने बालों पर अप्लाई करें और फिर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद बाल धो लें। सप्ताह में एक बार ये दो-तीन महीनों तक अवश्य ऐसा करें, आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

नारियल तेल के साथ मिक्‍स करके लगाएं (Amla Powder And coconut Oil Use For Grey Hair)

Amla Powder Use For Grey Hair

नारियल के तेल में नींबू का रस मिक्स करके इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलता है। इसके साथ ही बाल सिल्की-शाइनी और मजबूत बनते हैं। एक कटोरी में नारियल तेल लें। इसे एक बड़े बर्तन में रखकर गर्म करें। कुछ मिनट बाद इसमें आंवला Powde मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि आपको 2 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच आंवला पाउडर Mix करना है। इसे तब तक गर्म करें, जब तक कि दोनों इंग्रेडिएंट्स पूरी तरह से काले ना हो जाएं। अब इसे ठंडा होने दें। कुछ देर बाद इसे बालों पर अप्लाई करें। इसे एक घंटे तक लगाकर रखें और उसके बाद बाल सादे पानी से धो लें। इतना ही नहीं बालों से डैंड्रफ की दिक्कत भी इससे दूर होगी।

एलोवेरा और आंवला पाउडर का प्रयोग (Amla Powder In Benifits For Hair)

एलोवेरा और आंवला पाउडर का प्रयोग

एलोवेरा भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। एलोवेरा के ताजे पत्ते लें और पीसकर पेस्ट बना लें। अब आंवला पाउडर के साथ इसे मिक्स कर दें। ऊपर से हल्का गर्म पानी डालें। इसे कुछ देर के लिए ठंडा हाेने दें और ठंडा होने के बाद इस पेस्‍ट को बालों पर लगाएं। इसे 45 मिनट तक रखें और इसके बाद बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिन में आपको अंतर नजर आने लगेगा।

Amla Powder for Hair

READ ALSO : Don’t Do It For Weight Loss : वजन घटाना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान

READ ALSO : Make Face Spotless : चेहरे पर काले धब्बे या डार्क स्पोट्स है तो छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Arijit Singh के कॉन्सर्ट में झूमी पाक एक्ट्रेस Mahira Khan, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
Surat: शख्स ने कामकाजी महिला से शादी करने पर कहा कुछ ऐसा, अब हो रहा ट्रोल
Heatwave: कोलकाता में गर्मी ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, सदी की सबसे लंबी लू ने बढ़ाई टेंशन – indianews
ADVERTISEMENT