होम / Don't Do It For Weight Loss : वजन घटाना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान

Don't Do It For Weight Loss : वजन घटाना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 19, 2022, 10:59 am IST

Don’t Do It For Weight Loss

Don’t Do It For Weight Loss : अगर आप सोचते हैं कि नाश्ता या दोपहर का भोजन छोड़ना कैलोरी कम करने का एक शानदार तरीका है, तो सावधान, यह तरीका फायदे की जगह नुकसानदायक हो सकता है। ज्यादा समय तक भूखे रहने से सेहत पर नकारात्मक असर हो सकता है। वजन बढ़ने के कारण तमाम तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हृदय रोग, डायबिटीज और रक्तचाप जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के पीछे अधिक वजन को मुख्य कारक माना जाता है। स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए वजन का नियंत्रित रहना सबसे आवश्यक माना जाता है।

इसके अलावा कुछ लोग वजन को तेजी से कम करने के लिए कई ऐसे तरीकों को प्रयोग में लाना शुरू कर देते हैं,वजन घटाने के लिए डाइटिंग करने और दवाइयों के सेवन जैसी आदतों को स्वास्थ्य विशेषज्ञ सेहत के लिए हानिकारक मानते हैं। जिन्हें अक्सर लोग प्रयोग में लाते हैं जिससे शरीर को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

READ ALSO : Stomach Worms Remedies : पेट के कीड़े से परेशान है तो ये टिप्स

जरूरी पोषक तत्वों की कमी न करें (Tips Of Weight Loss In Hindi)

Mistakes During Weight Loss
ज्यादा समय तक भूखे रहने से सेहत पर नकारात्मक असर हो सकता है। इससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है जो शरीर में कई गंभीर तरह की समस्याओं का कारण बन सकता है। अपने भोजन में फाइबर की कमी न होने दें। फाइबर, ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। फाइबर न सिर्फ पाचन और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है बल्कि ये वजन घटाने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए भोजन को संयमित करें, छोड़ें नहीं।

जरूरत से ज्यादा व्यायाम न करें (Home Remedies For Weight Loss)

स्वस्थ और फिट रहने के लिए रोजाना व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है, परंतु जरूरत से ज्यादा व्यायाम करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। बहुत अधिक व्यायाम करने से शरीर में इंजरी और मांसपेशियों को दिक्कत हो सकती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 40-60 मिनट का व्यायाम पर्याप्त माना जाता है। बहुत अधिक व्यायाम करने से शरीर को क्षति हो सकती है।

Mistakes During Weight Loss

हाई प्रोटीन और फैट का सेवन कम करें (Healthy Tips Of Weight Loss)

किसी अन्य पोषक तत्व की तरह, प्रोटीन भी डाइट का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है। हाई प्रोटीन डाइट शरीर को जरूरी पोषण तो देती ही है और इसके सेवन से पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस होता है। पेट भरा हुआ महसूस होने के कारण जल्दी भूख नहीं लगती है इसलिए इससे ज्यादा खाने से बचें। जाते हैं। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार की आवश्यकता होती है।

वजन कम करने की कोशिश में लगे लोग अक्सर प्रोटीन और फैट का सेवन कम कर देते हैं। इस आदत को स्वास्थ्य विशेषज्ञ नुकसानदायक मानते हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन लेना जरूरी है। कुछ प्रोटीन युक्त फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

Don’t Do It For Weight Loss

READ ALSO : 5 Ways of Secret of Beauty : इन घरेलू उपायों से होगा चेहरे का रंग गोरा

READ ALSO : Make Face Spotless : चेहरे पर काले धब्बे या डार्क स्पोट्स है तो छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT