होम / Winter Food for Good Health सर्दियों में गर्म पानी के साथ किन चीजों का सेवन करें

Winter Food for Good Health सर्दियों में गर्म पानी के साथ किन चीजों का सेवन करें

India News Editor • LAST UPDATED : November 28, 2021, 4:51 pm IST

 

Winter Food for Good Health सर्दियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अधिकतर लोग गर्म पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। गर्म पानी स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभकारी माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से गर्म पानी पीते है तो आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। तो आइए जानते है स्वास्थ्य के लिए आप गर्म पानी के साथ किन चीजों का सेवन कर सकते हैं ।

हल्दी(Winter Food for Good Health)

गर्म पानी के साथ हल्दी मिलाकर पीने से आप अपने शरीर को अंदर से स्ट्रोंग बना सकते हैं। हल्दी और गर्म पानी सेहत को कई फायदे पहुंचाता हैं। गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

शहद (Winter Food for Good Health)

एंटीबैक्टीरियल, एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से युक्त शहद की तासीर गर्म होने के कारण इसका प्रतिदिन सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसी कारण से भी गर्मी के मौसम में शहद का अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए। शहद का सेवन करने से यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करता है, जिससे खांसी-जुकाम अथवा फ्लू से बचा जा सकता है। इसके लिए आप सुबह गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। ये आपको गर्मी देने के लिए बहुत अच्छा होगा।

घी (Winter Food for Good Health)

कुछ लोग गर्मियों में चाहे घी का सेवन उतना ना करते हों, लेकिन सर्दियों में तो रोटी में खूब देसी घी चिपड़कर खाते हैं। दरअसल, इसके पीछे का कारण यह है कि देसी घी शरीर को पर्याप्त गर्माहट देने के साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। यही नहीं, आपके पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही घी कब्ज, सर्दी तथा फ्लू से बचाता है। इसके लिए आप घी में पका हुआ भोजन का सकते हैं या फिर दाल, सब्जी में थोड़ा सा देसी घी डाल सकते हैं।

READ ALSO : These Diseases are Caused by Eating Raw Onion कच्चा प्याज खाने से होती हैं ये बीमारियां

तुलसी (Winter Food for Good Health)

आपने अक्सर यह देखा या सुना होगा कि जब भी सर्दी-खांसी होती है, तो तुलसी वाली चाय पीने की सलाह दी जाती है। औषधीय गुणों से युक्त तुलसी में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन तथा जिंक मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को सर्दियों में होने वाली बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम, साइनस अथवा सांस संबंधी परेशानियों से बचाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, चाय में तुलसी की पत्तियां मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही ठंड के मौसम में शरीर को गर्मी मिलती है।

जड़ वाली सब्जियां (Winter Food for Good Health)

आलू, शकरकंद, शलजम और मूली जैसी सब्जियां जो जमीन की सतह से नीचे उगती हैं, सर्दियों में इनके सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है। क्योंकि इन सब्जियों का पाचन धीमा होता है। आप इनकी सब्जी, गर्म सूप या स्ट्यू अथवा सलाद बनाकर सेवन कर सकते हैं।

तिल (Winter Food for Good Health)

गुड़-तिल की गजक या चिक्की, लड्डू सर्दियों में पसंद की जाने वाली सबसे लोकप्रिय मिठाई है। क्योंकि तिल से बनी ये मिठाइयां सर्दियों के दौरान आपके शरीर ठीक है को गर्म रखने के लिए एक अच्छा विकल्प होती हैं। साथ ही आयरन और कैल्शियम से भरपूर तिल का सेवन करने से आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके लिए आप थोड़े से तिलों को रातभर भिगोकर रख दें और फिर सुबह गुड़ के साथ खा लें। इसके अलावा शरीर को अंदरूनी गर्माहट प्रदान करने के लिए आप भोजन पकाने में तिल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। (Winter Food for Good Health)

READ ALSO : Change is a Natural Part of Life जीवन का प्राकृतिक भाग है बदलाव

Connect With Us : Twitter Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT