होम / India News Manch 2023: इंडिया न्यूज के मंच पर बोले महामहिम गुरमीत सिंह, बताया-कैसे चुने गए राज्यपाल

India News Manch 2023: इंडिया न्यूज के मंच पर बोले महामहिम गुरमीत सिंह, बताया-कैसे चुने गए राज्यपाल

Shashank Shukla • LAST UPDATED : December 14, 2023, 9:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), India News Manch 2023: हर साल की तरह इस साल भी इंडिया न्यूज़ देश का सबसे बड़ा राजनीतिक मंच आयोजन कर रहा है। ये आयोजन दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में हो रहा है। बीते कल यानि बुधवार 13 दिसंबर से शुरु हुए इस कार्यक्रम का आज दूसरा दिन है। बता दें कि ये तीन दिवसीय कार्यक्रम 15 दिसंबर (शुक्रवार), 2023 तक चलेगा। आज इस मंच पर उत्तराखंड के गवर्नर लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह जी भी हिस्सा बनें। गुरमीत सिंह जी ने सिलक्यारा टनल के रेस्क्यू के बारे में भी बात की।

कई एजेंसियों ने एक साथ किया काम

सिलक्यारा टनल के रेस्क्यू के बारे में बात करते हुए गुरमीत सिंह जी ने कहा कि इन 17 दिनों ने बहुत कुछ सिखाया। सबसे पहले तो मुझे खुशी हुई जब मैं 41 वर्कर्स से मिला। उनके अंदर प्रसन्नता, साहस और एक अलग ही तरह का डिजायर था। आप कल्पना करें कि वें 17 दिन इस स्थिति में रहे लेकिन फिर भी एक साहस और प्रसन्नता उनके चेहरे पर थी। सिलक्यारा टनल ने हमको बहुत कुछ सिखाया है। सबसे पहले एक राष्ट्र के रूप में हमें कैसे डील करना चाहिए। अगर बहुत बारीकी से देंखे, तो वहां कितनी एजेंसियां इनवॉल्व थीं, एनडीआरएफ, एसडीआऱएफ, बीआरओ, शासन, प्रशासन, आर्मी। सबसे बड़ी बात की किस प्रकार की लीडरशिप होनी चाहिए और एक कंट्रोल और म़ॉनिटरिंग के तरीके शानदार थे। पूरे विश्व से अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, स्विटजरलैंड और न जाने कहां-कहां से संसाधन आए और देश में जहां-जहां मशीन थी, प्लाज्मा कटर, किस्म-किस्म के औजार सबको इकट्ठा करना और कोऑर्डिनेशन शानदार था।

प्रधानमंत्री ने दिया सपोर्ट

जो रोल एयरफोर्स ने प्ले किया लाॉजिस्टिक्स लाने का, जो रोल इंडियन आर्मी ने निभाया और आर्मी के बीआरओ ने निभाया। आखिर में जो रैट माइनर्स थे उन्होंने जिस कला से काम किया। माननीय प्रधानमंत्री जी ने जो पहले दिन से ही लॉजिस्टिक्स सपोर्ट दिया, मार्गदर्शन किया और सबकुछ कंट्रोल करते हुए मॉनिटरिंग की। जो अंदर थे और जो बाहर थे इसके बारे में दोंनों ने बहुत बड़े सबक सीखे।

राज्यपाल बनने का किस्सा (India News Manch 2023)

गुरमीत जी बताते हैं कि जब वह आर्मी में थे और कर्नल की पोस्ट पर थे। उस दौरान उत्तराखंड की वनबसा टनल के पास अपने बैरक को कमांड कर रहे थे। तब उनके एक साथी ने आकर उन्हें बताया कि एक पंडित जी उनसे मिलने आए हैं। गुरमीत जी कहते हैं कि जब मैं पंडित जी से मिला, तो उन्होंने कहा कि आप एक दिन लेफ्टिनेंट गवर्नर बनेंगे और बाद में मैं लेफ्टिनेंट गवर्नर बना। इसके बाद जब मैं दिल्ली में था 2015 में वही पंडितजी दोबारा वापस आए और उन्होंने बताया कि आप गवर्नर बनेंगे। इसके बाद मुझे एक दिन फोन आया कि कल आपको माननीय प्रधानमंत्री जी ने आपको पीएमओ में बुलाया है। इसके बाद प्रधानमंत्री जी ने उन्हें कहा कि हम आपको उत्तराखंड का राज्यपाल नियुक्त करते हैं।

यह भी पढ़ें:

Rohit Sharma on World Cup: विश्व कप फाइनल में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा?

Suryakumar Yadav: टी20आई में सूर्कुमार यादव ने हासिल किया बड़ा मुकाम, पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पछाड़ा

Shubman Gill: पाकिस्तान में भी बाबर आजम से आगे निकले भारतीय क्रिकेट टीम के नवोदित बल्लेबाज शुभमन गिल, जानिए पूरी कहानी

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Noise Pop Buds सिंगल चार्ज में चलेगा 50 घंटे, भारत में हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स- Indianews
Mount Everest: माउंट एवरेस्ट को लेकर नेपाल के सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, चढ़ाई परमिट की सीमा तय करने का दिया आदेश -India News
Delhi High Court: शादीशुदा वयस्कों के बीच सहमति से बने यौन संबंध गलत नहीं, रेप केस में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला-Indianews
Best Powerbank: कम कीमत में पाएं ये बेस्ट पावरबैंक, एक बार में चार फोन की बैटरी होगी फुल चार्ज- Indianews
Sarkari Naukri 2024: SAIL में कई पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, यहां से करें जल्द आवेदन-Indianews
Israel Hamas War: इजरायल के विरुद्ध नहीं सुनेगा एक भी शब्द ये मुस्लिम देश, विरोधियों को कर रहा गिरफ्तार -India News
Nokia Phone: Nokia के ये फीचर फोन हुए लॉन्च, जानिए इनकी कीमत और फीचर्स- Indianews
ADVERTISEMENT