होम / Iran-Israel Conflict: मध्य पूर्व में अमेरिका ने भेजी अतिरिक्त सेना, इजरायल पर ईरान कुछ ही घंटों में कर सकता है हमला

Iran-Israel Conflict: मध्य पूर्व में अमेरिका ने भेजी अतिरिक्त सेना, इजरायल पर ईरान कुछ ही घंटों में कर सकता है हमला

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 13, 2024, 2:51 am IST
Iran-Israel Conflict: मध्य पूर्व में अमेरिका ने भेजी अतिरिक्त सेना, इजरायल पर ईरान कुछ ही घंटों में कर सकता है हमला

Iran-Israel Conflict

India News (इंडिया न्यूज), Iran-Israel Conflict: दुनिया यूक्रेन-रूस और इजरायल-हमास युद्ध के बाद एक और जंग देखने के लिए लगभग तैयार है। जो इजरायल और ईरान के बीच हो सकता है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान अगले 24 से 48 घंटों के बीच इजरायल के खिलाफ बड़ा जवाबी हमला कर सकता है। दरअसल पिछले दिनों सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर इजरायल द्वारा हवाई हमला किया गया था। जिसके बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है, इस हमले में दो जनरलों सहित कई इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स कमांडरों की जान चली गई थी। वहीं मध्य पूर्व में इस स्थिति को देखते हुए अमेरिका ने अतिरिक्त सैन्य टुकड़ी तैनात करने का फैसला किया है।

मध्य पूर्व में और अधिक सेनाएं अमेरिका ने तैनात कीं

दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान के संभावित हमले से पहले अमेरिका ने मध्य पूर्व में तैनात अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है। बता दें कि अमेरिका ड्वाइट आइजनहावर को तेहरान को चेतावनी देने और हिंसा बढ़ने की स्थिति में अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए लाल सागर में ले जाया गया है।उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पेंटागन इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है। वहीं एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बताया कि अमेरिका क्षेत्रीय निरोध प्रयासों को मजबूत करने और अमेरिकी बलों के लिए बल सुरक्षा बढ़ाने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त संपत्ति भेज रहा था। दरअसल वॉल स्ट्रीट जर्नल की गुरुवार (11 अप्रैल) की रिपोर्ट के अनुसार ईरान ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह कब और कैसे हमला करेगा।

Defence Ministry: रक्षा मंत्रालय ने दिया अब तक का सबसे बड़ा स्वदेशी सैन्य उपकरण ऑर्डर, HAL से 97 एलसीए मार्क 1ए खरीदेगा

इजरायली रक्षा मंत्री से सेंटकॉम प्रमुख जनरल ने की मुलाकात

बता दें कि मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष पर चिंताओं के बीच सेंटकॉम प्रमुख जनरल माइकल एरिक कुरिलॉन ने शुक्रवार (12 अप्रैल) को इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हेलेव से मुलाकात की। इजरायली रक्षा मंत्री के कार्यालय के मुताबिक उन सभी ने इजरायल के खिलाफ ईरानी हमले की तैयारी के बारे में बात की, जिससे क्षेत्रीय तनाव बढ़ सकता है।

वहीं रक्षा मंत्री गैलेंट ने कहा कि दुश्मन सोचते हैं कि वे इजरायल और अमेरिका को अलग कर सकते हैं। परंतु वे हमें एक साथ ला रहे हैं और हमारे संबंधों को मजबूत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल और अमेरिका कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़े हैं। इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि हम अपने साझेदारों के साथ करीबी सहयोग से जमीन और हवा में अपनी रक्षा करने के लिए तैयार हैं। साथ ही हमें पता होगा कि कैसे जवाब देना है।

ISRO Jobs: इसरो में निकली असिस्टेंट और जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT