होम / Benefits of Jaggery Tea : गुड़ की चाय पीने से सेहत को मिलते हैं ये अनोखे फायदे, जानिए इसके बनाने का तरीका

Benefits of Jaggery Tea : गुड़ की चाय पीने से सेहत को मिलते हैं ये अनोखे फायदे, जानिए इसके बनाने का तरीका

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 8, 2023, 8:15 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Benefits of Jaggery Tea : गुड़ हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक जैसे तत्व पोषण पाए जाते है। जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। आप सब ने गुड़ तो खूब खाया होगा। लेकिन क्या आपने कभी गुड़ की चाय पी है। नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं गुड़ की चाय पीने से हमारी सेहत को कितने फायदे मिलते हैं। दरअसल चाय में गुड़ डाल कर पीने के बहुत से फायदे हैं। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं। साथ ही ये आपके पाचन तंत्र और ऊर्जा लेवल को मजबूती देते हैं। रोजाना गुड़ वाली चाय का सेवन, कई सारे फायदे देता है।

वजन घटाने में मददगार

गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, बल्कि वजन को कम करने में भी मददगार होते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि ये पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है। इस का सबसे बड़ा फायदा है कि ये वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है। दरअसल गुड़ में मौजूद फाइबर से पेट भरा रहता है।

पाचन तंत्र को रखे स्वस्थ  

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए भी गुड़ की चाय बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल रोजाना गुड़ की चाय पीने से पेट की जुड़ी कई सारी परेशानियां खत्म हो जाती है। बता दें कि गुड़ में फ्रुक्टोज और फाइबरट भरपूर मात्रा में मिलता हैं, जो पचाने में आसान होते हैं, साथ ही पेट को हल्का रखते हैं। न सिर्फ इतना, बल्कि इससे एसिडिटी, अल्सर और पेट में जलन जैसी परेशानी भी बहुत हद तक कम होती है।

ये भी पढ़े- Vitamin Deficiency : इन विटामिन के कारण हड्डियां, आंख और इम्यून सिस्टम होता है कमजोर, जानिए इस से जुड़ी सभी जानकारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT