होम / Guru Nanak Birth Anniversary: भारत कनाडा विवाद के बीच पीएम ट्रूडो ने दी गुरुनानक जयंती की बधाई, कही ये

Guru Nanak Birth Anniversary: भारत कनाडा विवाद के बीच पीएम ट्रूडो ने दी गुरुनानक जयंती की बधाई, कही ये

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 27, 2023, 10:58 pm IST
ADVERTISEMENT
Guru Nanak Birth Anniversary: भारत कनाडा विवाद के बीच पीएम ट्रूडो ने दी गुरुनानक जयंती की बधाई, कही ये

Justin Trudeau

India News(इंडिया न्यूज), Guru Nanak Birth Anniversary: भारत कनाडा विवाद को लेकर लगातार दोनों देशों के बीच सियासत में जबरदस्त गर्माहट देखने को मिल रही है। वहीं इस बीच कनाडा के पीएम प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने गुरु नानक देव की जयंती के मौके पर सोमवार को देश और दुनियाभर के सिखों को बधाई दी है। बता दें कि, खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह की निज्जर की हत्या के बाद ट्रूडो का भारत पर लगाए गए आरोप के चलते दोनों देश के बीच तनाव का माहौल है।

ट्रूडो का बयान

जानकारी के लिए बता दें कि, आज गुरुनानक जयंती के अवसर पर कनाडा के पीएम ट्रूडो ने गुरु नानक जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, गुरुनानक देव की समानता, एकता के मूल्य, निस्वार्थता और करुणा की शिक्षाएं सभी कनाडाई लोगों के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम कर सकती है। कनाडाई जनता की ओर से मैं गुरु नानक देव जी की जयंती मनाने वाले सभी लोगों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। गुरु पर्व की बधाई। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 554वीं जयंती के अवसर पर देशभर के गुरुद्वारों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

पीएम सुनक ने भी दिया ये संदेश

कनाडा के पीएम ट्रूडो के बयान के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक ने भी गुरु नानक जयंती के अवसर पर 10 डाउनिंग स्ट्रीट से एक संदेश में अपनी पंजाबी भारतीय विरासत का जिक्र किया। जानकारी के लिए बता दें क, सुनक का जन्म ब्रिटेन में एक हिंदू पंजाबी परिवार में हुआ था। उनका परिवार पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन आया था। उनके दादा-दादी की जड़ें लुधियाना और विभाजन-पूर्व गुजरांवाला में थीं। इसके साथ ही पीएम सुनक ने अपने अभिवादन में उन्होंने ब्रिटिश सिखों के ब्रिटेन में अपार योगदान को गर्व और प्रेरणा का स्रोत बताया।

सुनक का बयान

जानकारी के लिए बता दें कि, पीएम सुनक ने कहा कि, ब्रिटेन, भारत और दुनिया भर में सिखों को गुरुपर्व की शुभकामनाएं देते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। आज हम सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की 554वीं जयंती मना रहे हैं। पंजाबी भारतीय विरासत वाले व्यक्ति के रूप में यह दिन मेरे लिए विशेष है। यह हमारे देश में सिख समुदाय के अपार योगदान को पहचानने का अवसर है। आप हम सभी के लिए गर्व और प्रेरणा का स्रोत हैं। वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतेह।

Also Read:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT