होम / Japan: जापान में तेजी से फैल रहा कंठ से जुड़ा जानलेवा इंफेक्शन, आप भी जानें लक्षण और बचाव के उपचार

Japan: जापान में तेजी से फैल रहा कंठ से जुड़ा जानलेवा इंफेक्शन, आप भी जानें लक्षण और बचाव के उपचार

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 31, 2024, 11:01 am IST
ADVERTISEMENT
Japan: जापान में तेजी से फैल रहा कंठ से जुड़ा जानलेवा इंफेक्शन, आप भी जानें लक्षण और बचाव के उपचार

India News (इंडिया न्यूज), Japan: जापान में कंठ से संबंधित एक जानलेवा संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसे लेकर वहां के डॉक्टरों ने लोगों को आगाह किया है। साथ ही इसके लक्षण और इससे बचाव के उपाय को बताया है।  जापानी स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानलेवा स्ट्रेप थ्रोट संक्रमण में वृद्धि पर अलर्ट जारी किया है, टोक्यो में मामले पिछले साल की तुलना में तीन गुना हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी, पिछले पांच वर्षों में स्ट्रेप्टोकोकस गले के बैक्टीरिया के मामले चार गुना हो गए हैं।

बढ़ रहा खतरा

जापान में 10 मार्च तक संभावित घातक स्ट्रेप्टोकोकल टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम के 474 मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें मृत्यु दर 30 प्रतिशत तक है, जिससे व्यापक संक्रमण के कारण अंग विफलता की आशंका पैदा हो गई है। फुजिता हेल्थ यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग विशेषज्ञ हितोशी होंडा आश्वासन देते हैं कि, निमोनिया या सीओवीआईडी ​​​​-19 जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों के विपरीत, मौजूदा बीमारी के महामारी में बदलने की संभावना नहीं है।

होंडा ने आक्रामक स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के प्रसार को रोकने में हाथ की स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जोर दिया, “यह एक छोटी बूंद से होने वाला संक्रमण है।” कथित तौर पर मामलों में हालिया बढ़ोतरी के कारण उत्तर कोरियाई फुटबॉल टीम द्वारा जापान में विश्व कप क्वालीफायर मैच को अचानक रद्द कर दिया गया।

स्ट्रेप्टोकोकल विषाक्त शॉक सिंड्रोम

स्ट्रेप्टोकोकल टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (एसटीएसएस) समूह ए स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया, विशेष रूप से स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स के कारण होने वाले जीवाणु संक्रमण की एक दुर्लभ लेकिन गंभीर जटिलता है। जबकि स्ट्रेप थ्रोट इस जीवाणु की एक सामान्य अभिव्यक्ति है, एसटीएसएस तब होता है जब बैक्टीरिया रक्तप्रवाह में विषाक्त पदार्थों को छोड़ता है, जिससे गंभीर और संभावित रूप से जीवन-घातक स्थिति हो जाती है।

स्ट्रेप्टोकोकल टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम के लक्षण

-तेज़ बुखार: एसटीएसएस वाले व्यक्तियों को अक्सर अचानक और तेज़ बुखार का अनुभव होता है, आमतौर पर 102°F (38.9°C) से ऊपर।

-हाइपोटेंशन: निम्न रक्तचाप, या हाइपोटेंशन, एसटीएसएस की एक प्रमुख विशेषता है और इससे चक्कर आना, चक्कर आना या बेहोशी हो सकती है।

-तेज़ दिल की धड़कन: टैचीकार्डिया, या तेज़ दिल की धड़कन, एसटीएसएस का एक सामान्य लक्षण है और इसके साथ घबराहट या सीने में दर्द भी हो सकता है।

UTI Prevention: यूरिन इन्फेक्शन नहीं करेगा परेशान, बस गर्मियों में खाएं ये फल

-दाने: त्वचा पर लाल, सनबर्न जैसे दाने विकसित हो सकते हैं, जो अक्सर तेजी से फैलते हैं और समय के साथ अधिक स्पष्ट हो जाते हैं।

-मतली और उल्टी: एसटीएसएस वाले व्यक्तियों को मतली, उल्टी, पेट में दर्द या दस्त का अनुभव हो सकता है।

-भ्रम या भटकाव: एसटीएसएस के बढ़ने पर मानसिक स्थिति में बदलाव, भ्रम या भटकाव हो सकता है।

-अंग विफलता: गंभीर मामलों में, एसटीएसएस गुर्दे की विफलता, यकृत विफलता, या श्वसन विफलता सहित कई अंग विफलताओं का कारण बन सकता है।

Cow Milk: कई बीमारियों को दूर कर सकता है गाय का दूध, जानें इसके फायदे

संक्रमण का शीघ्र उपचार

समूह ए स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया जैसे स्ट्रेप गले या त्वचा संक्रमण के कारण होने वाले संक्रमण का शीघ्र पता लगाना और उपचार, एसटीएसएस के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। एंटीबायोटिक्स आमतौर पर बैक्टीरिया को खत्म करने और विषाक्त पदार्थों की रिहाई को रोकने के लिए निर्धारित किए जाते हैं।

-घाव की देखभाल: समूह ए स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया के कारण होने वाले त्वचा संक्रमण को रोकने के लिए घाव की उचित देखभाल और स्वच्छता आवश्यक है, जिससे एसटीएसएस विकसित होने का खतरा कम हो जाता है।

लक्षणों की निगरानी: जिन व्यक्तियों को हाल ही में ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण हुआ है, उन्हें बुखार, दाने या निम्न रक्तचाप जैसे एसटीएसएस के लक्षणों के प्रति सतर्क रहना चाहिए। लक्षण दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

Cocaine Vaccine: क्या नशे की लत से मिलेगा छुटकारा, जानें कैसे काम करती है कोकीन वैक्सीन

-अच्छी स्वच्छता प्रथाएं: साबुन और पानी से नियमित रूप से हाथ धोने सहित अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने से समूह ए स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

-निकट संपर्क से बचना: समूह ए स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के लक्षणों वाले व्यक्तियों को बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए दूसरों के साथ निकट संपर्क से बचना चाहिए।

-टीकाकरण: जबकि वर्तमान में समूह ए स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया के लिए विशेष रूप से कोई टीका नहीं है, अन्य बीमारियों के लिए टीके, जैसे कि फ्लू वैक्सीन, माध्यमिक जीवाणु संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं जो एसटीएसएस का कारण बन सकते हैं।

सुबह खाली पेट जीरा अजवाइन के पानी का सेवन करती हैं Katrina Kaif, मिलते है ये ढेरों फायदे

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT