होम / UTI Prevention: यूरिन इन्फेक्शन नहीं करेगा परेशान, बस गर्मियों में खाएं ये फल

UTI Prevention: यूरिन इन्फेक्शन नहीं करेगा परेशान, बस गर्मियों में खाएं ये फल

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 28, 2024, 12:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), UTI Prevention: यूरिन इन्फेक्शन महिलाओं में आज कल ये परेशानी बहुत होती है। गर्मियों में यह ज्यादा होता है। मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) एक सामान्य स्थिति है जो लाखों लोगों, विशेषकर महिलाओं को प्रभावित करती है। संक्रमण तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्र पथ में प्रवेश करते हैं और बढ़ते हैं, जिससे पेशाब के दौरान दर्द, बार-बार पेशाब आना और पैल्विक दर्द जैसे लक्षण पैदा होते हैं। ऐसे में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं यहां जानते हैं।

आहार

सर्वोत्तम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पानी पीना आवश्यक है, और यह यूटीआई को रोकने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। जब आप खूब पानी पीते हैं, तो यह मूत्र पथ में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा, हाइड्रेटेड रहने से मूत्र को पतला करने में मदद मिलती है, जिससे बैक्टीरिया और अन्य पदार्थों की सांद्रता कम हो जाती है जो मूत्राशय और मूत्रमार्ग में जलन पैदा कर सकते हैं।

Tamil Nadu: तमिलनाडु में 2.36 लाख में बिके 9 नींबू, मामला जानकर हैरान हो जाएंगे आप

खाने योग्य भोजन

इन खाद्य पदार्थों में एक महत्वपूर्ण घटक होता है जो बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ाई में सहायता करता है और इसे मूत्र पथ की परत से चिपकने से रोकता है। क्रैनबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और अन्य जामुन मूत्र पथ के स्वास्थ्य में सहायता करते हैं और संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करते हैं। स्मूदी आपके आहार में ढेर सारे जामुन का सेवन करने का एक शानदार तरीका है। संतरे, डार्क चॉकलेट, बिना मीठा प्रोबायोटिक दही, टमाटर, ब्रोकोली और पालक ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो यूटीआई क्षति की मरम्मत कर सकते हैं। यूटीआई से निपटने के लिए डिकैफ़ कॉफी, अनार, क्रैनबेरी या ब्लूबेरी जूस, साथ ही काली और हरी चाय बुद्धिमान पेय पदार्थ हैं।

भारत सरकार के साथ रचनात्मक रूप से करना चाहते है काम, कनाडा के पीएम ट्रूडो का बयान

जीवनशैली की आदतें

पीने के पानी के अलावा, जीवनशैली में अन्य बदलाव भी हैं जो यूटीआई को रोकने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बाथरूम का उपयोग करने के बाद आगे से पीछे तक पोंछना, टाइट-फिटिंग कपड़ों से बचना और यौन गतिविधि से पहले और बाद में पेशाब करके अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। कठोर साबुन और बुलबुले वाले स्नान जैसे जलन पैदा करने वाले पदार्थों से बचना भी महत्वपूर्ण है, जो मूत्र पथ में जलन और सूजन पैदा कर सकते हैं।

Bihar Board 12th Scrutiny: बिहार बोर्ड बारहवीं स्क्रूटनी फॉर्म 2024 आज होगा जारी, यहां से करें चेक  

खुद को हाइड्रेट करें

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब यूटीआई को रोकने की बात आती है तो सभी तरल पदार्थ समान नहीं बनाए जाते हैं। जबकि पानी सबसे अच्छा विकल्प है, कॉफी, चाय और सोडा जैसे अन्य तरल पदार्थ वास्तव में यूटीआई विकसित होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये पेय पदार्थ मूत्राशय और मूत्रमार्ग में जलन पैदा कर सकते हैं, और कुछ में ऐसे पदार्थ होते हैं जो बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। इसलिए, यूटीआई को रोकने के लिए जलयोजन के प्राथमिक स्रोत के रूप में पानी का सेवन करना सबसे अच्छा है।

मणिपुर पुलिस का बड़ा एक्शन, राइफल वॉकी टॉकी के साथ 4 लोगों को किया गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

LSG vs RR Head-To-Head Record: राजस्थान को हरा अपने जीत का लय बरकरार रखना चाहेगी लखनऊ, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
सिंदूर-मंगलसूत्र पहने खूबसूरत नजर आई नई दुल्हन Arti Singh, Shehnaaz Gill संग वीडियो कॉल पर बात कर फोटो की शेयर -Indianews
Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी रही तीव्रता
LSG VS RR: एकाना में रहेगा गेंदबाजों का दबदबा! जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
असम के जंगलों में हाथी का आतंक, दो वनरक्षकों समेत तीन लोगों को कुचला
Gurgaon: शख्स की हैवानियत से शर्मसार हुई इंसानियत, खुद के हाथों से की अपने नवजात की हत्या-Indianews
ADVERTISEMENT