होम / Naga Sadhu: इन कारणों से वस्त्र नहीं पहनते नागा साधु, यहा जाने इनसे जुड़े रोचक तथ्य

Naga Sadhu: इन कारणों से वस्त्र नहीं पहनते नागा साधु, यहा जाने इनसे जुड़े रोचक तथ्य

Divya Gautam • LAST UPDATED : January 11, 2023, 6:41 pm IST

सनातन धर्म में साधु-संतों को ईश्वर की प्राप्ति का माध्यम माना जाता है वे भौतिक सुखों का त्याग कर सत्य व धर्म के मार्ग पर निकल पड़ते हैं साधु-संत लाल, पीला या केसरिया रंगों के वस्त्रों में नजर आते हैं लेकिन नागा साधु कभी भी कपड़े नहीं पहनते हैं वे कपकपाती ठंड़ में भी हमेशा नग्न अवस्था में ही रहते हैं वे अपने शरीर पर धुनी या भस्म लपेटकर घूमते हैं नागा का अर्थ होता है ‘नग्न’ नागा साधु आजीवन नग्न अवस्था में ही रहते हैं और वे खुद को भगवान का दूत मानते हैं जानते हैं नागा साधुओं के नग्न रहने के कारण और नागा साधु के जीवन से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में-

किन कारणों से वस्त्र नहीं पहनते नागा साधु

1.नागा साधु प्रकृति और प्राकृतिक अवस्था को महत्व देते हैं इसलिए भी वे वस्त्र नहीं पहनते।

2.नागा साधुओं का मानना है कि इंसान निर्वस्त्र जन्म लेता है अर्थात यह अवस्था प्राकृतिक है इसी भावना का आत्मसात करते हुए नागा साधु हमेशा निर्वस्त्र ही रहते हैं।

हिन्दू जागृति मंच: नागा साधु - सम्पूर्ण जानकारी और इतिहास (Naga Sadhu -  Complete Information and History)

नागा साधुओं के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

1.नागा साधु बनने की प्रक्रिया में 12 साल लग जाते हैं, जिसमें 6 साल को महत्वपूर्ण माना गया है इस अवधि में वे नागा पंथ में शामिल होने के लिए वे जरूरी जानकारियों को हासिल करते हैं और इस दौरान लंगोट के अलावा और कुछ भी नहीं पहनते कुंभ मेले में प्रण लेने के बाद वह इस लंगोट का भी त्याग कर देते हैं और जीवनभर नग्न अवस्था में ही रहते हैं।

2.इसके बाद वे अपने परिवार और स्वंय अपना पिंडदान करते हैं इस प्रकिया को ‘बिजवान’ कहा जाता है यही कारण है कि नागा साधुओं के लिए सांसारिक परिवार का महत्व नहीं होता, ये समुदाय को ही अपना परिवार मानते हैं।

3.नागा साधु बनने की प्रक्रिया में सबसे पहले इन्हें ब्रह्मचार्य की शिक्षा प्राप्त करनी होती है इसमें सफल होने के बाद उन्हें महापुरुष दीक्षा दी जाती है और फिर यज्ञोपवीत होता है।

4.नागा साधु एक दिन में 7 घरों से भिक्षा मांग सकते हैं यदि इन घरों से भिक्षा मिली तो ठीक वरना इन्हें भूखा ही रहना पड़ता है ये पूरे दिन में केवल एक समय ही भोजन ग्रहण करते हैं।

5.नागा साधुओं का कोई विशेष स्थान या मकान भी नहीं होता ये कुटिया बनाकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं सोने के लिए भी ये किसी बिस्तर का इस्तेमाल नहीं करते हैं बल्कि केवल जमीन पर ही सोते हैं।
kumbh 2019: facts about naagas sadhu and living place before and after kumbh

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prashant Kishor: ‘4 जून के लिए पानी तैयार रखें…’, प्रशांत किशोर ने चुनावी भविष्यवाणी पर आलोचकों पर साधा निशाना- Indianews
Pakistan: भीख का कटोरा लेकर.., यूएई दौरे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का बड़ा बयान-Indianews
Swati Maliwal: बिभव कुमार को बचा रहे हैं अरविंद केजरीवाल, स्वाति मालीवाल का बड़ा आरोप- India news
Pakistan: पाकिस्तान में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतने डिग्री तक पहुंचा तापमान-Indianews
BJP छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुईं सिरिया परवीन का बड़ा आरोप, संदेशखाली को लेकर कही ये बात-Indianews
Hit-and-Run Case में हिरासत में लिया गया कानपुर का नाबालिग, इसी तरह के मामले में जमानत पर था बाहर- Indianews
Gujarat Gas Cylinder Blast: गुजरात में एक दुकान में फटा गैस सिलेंडर, 80 से ज्यादा लोग हुए अस्पताल में भर्ती-Indianews
ADVERTISEMENT