होम / PAN Card Correction: अब आप भी घर बैठे कर सकते हैं PAN कार्ड में सुधार, जानें ये आसान तरीका

PAN Card Correction: अब आप भी घर बैठे कर सकते हैं PAN कार्ड में सुधार, जानें ये आसान तरीका

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 16, 2024, 8:05 am IST

India News(इंडिया न्यूज), PAN Card Correction: देश में रहने के लिए कई दस्तावेजों का रहना बहुत जरूरी होता है. उनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड समेत कई डाक्यूमेंट्स शामिल हैं. साथ ही इन सभी डाक्यूमेंट्स में दी गई आपकी जानकारी भी सही होनी चाहिए, वरना आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं. परंतु कई बार इन दस्तावेजों में कुछ चेंज कराने की जरुरत पड़ती है. जिसके लिए आपको सरकारी कार्यलय की लंबी लाइन में लगना पड़ता है. वहीं, आज के समय में किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन के लिए आपके पास पैन कार्ड का होना बहुत जरूरी है. जिसको आयकर विभाग की तरफ से जारी किया जाता है. वहीं कई बार पैन कार्ड पर गलत जानकारी के कारण लोग परेशानी में पड़ जाते हैं. साथ ही सुधर के लिए लोगों को प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है. परंतु अब आप घर से बैठे पैन कार्ड में सुधर कर सकेंगे.

पैन कार्ड में देना होता है ये जानकारी

बता दें कि, किसी भी नागरिक को आयकर विभाग की तरफ से सिर्फ एक ही बार पैन कार्ड जारी किया जाता है. जिसमें आपका पूरा नाम और उसके ठीक नीचे पिता का नाम लिखा होता है. इसके साथ ही पैन कार्ड पर आपका जन्मतिथि भी लिखी होती है. फिर उसके नीचे आपका परमानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN नंबर लिखा होता है. अब जब पैन नंबर किसी भी नागरिक को एक बार ही जारी होता है, तो इसमें किसी भी तरह की गलती या फिर सुधार की गुंजाइश भी नहीं होती है. ऐसे में कोई भी नागरिक बाकी चीजों को अपडेट कर सकता हैं.

ये भी पढ़े:- Petrol Diesel Price: जारी हुई पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें, जानें अपने शहर में कच्चे तेल का हाल

ऐसे करें पैन कार्ड अपडेट

बता दें कि कोई भी नागरिक पैन कैद में अपना, अपने पिता के नाम की स्पेलिंग या फिर जन्मतिथि को अपडेट कर सकता है. अब आप घर पर ही बैठकर इसे अपडेट कर सकते हैं. जिसके लिए आपको पैन कार्ड की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद आपको पैन नंबर से लॉगइन करना होगा और फिर सुधार वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा. यहां आपसे कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी, जिन्हें भरने के बाद आपको करीब 106 रुपये की करेक्शन फीस भी देनी होगी. इसके कुछ ही दिन बाद आपका अपडेटेड पैन कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़े:- “भारत दुनिया का आध्यात्मिक केंद्र है” वैश्विक आध्यात्मिकता महोत्सव के उद्घाटन में बोली राष्ट्रपति मुर्मू

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: गुजरात के खिलाफ कोहली ने खेली आतीशी पारी, इन रिकॉर्डस को किया अपने नाम-Indianews
IPL 2024 के बीच अनुष्का शर्मा और बच्चों संग समय बिताने के लिए मुंबई लौटे Virat Kohli! नेटिजन्स ने दिए रिएक्शन -Indianews
Revanth Reddy Summoned : तेलंगाना के सीएम को दिल्ली पुलिस का समन, अमित शाह के वीडियो से जुड़ा है मामला
PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
X Down in India: 5 दिन के अंदर दूसरी बार डाउन हुआ एक्स, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने दिया रिएक्शन-Indianews
Kangana Ranaut ने रामायण में Ranbir Kapoor को भगवान राम के रूप में साइन करने पर की आलोचना, नितेश तिवारी पर किया कटाक्ष -Indianews
आम चुनाव 2024, दूसरे चरण के बाद भी कंफ्यूजन
ADVERTISEMENT