होम / Kartarpur Sahib में दर्शन करने के लिए 10 दिन पहले सूचित करने की शर्त में मिली छूट

Kartarpur Sahib में दर्शन करने के लिए 10 दिन पहले सूचित करने की शर्त में मिली छूट

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 20, 2021, 10:33 am IST

Kartarpur Sahib
इंडिया न्यज, नई दिल्ली:
गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए पाकिस्तान ने भारत से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को 10 दिन पहले से सूचित करने की शर्त में छूट दे दी है। इस समयसीमा पर पाकिस्तान की भारत के साथ पारस्परिक रूप से सहमति बनी हुई है। हालांकि इस शर्त में यह छूट अस्थाई है और केवल 30 नवंबर तक ही लागू होगी।

बता दें कि सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 552वीं जयंती पर होने वाले समारोह में बड़ी संख्या में भारत से सिख श्रद्धालु पवित्र गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पाकिस्तान जा रहे हैं। इस बीच, 240 से अधिक सिख श्रद्धालु भारत से पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंचे हैं।

सूत्रों के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान सरकार ने यह फैसला भारतीय सिख श्रद्धालुओं की भावनाओं को देखते हुए लिया है। पाकिस्तान ने यह सुविधा केवल 30 नवंबर तक के लिए दी है। साथ ही भारत सरकार से यह उम्मीद भी की है कि वह एक दिसंबर से फिर से इन शर्तों का पालन पूर्ववत करती रहेगी।

पहले ये था नियम

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए समझौते के अनुसार 10 दिन पहले ही सिख श्रद्धालुओं का ब्योरा देना होगा ताकि यात्रा संबंधी क्लीयरेंस दिया जा सके। ध्यान रहे कि करतारपुर कारिडोर चार किलोमीटर से अधिक लंबा है और पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब और भारत में गुरुदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक को आपस में जोड़ता है।

Read More : Dangerous Earthquake in Haryana Magnitude of 3.3 हरियाणा में भूकंप के झटके, लोग घरों से बाहर निकले

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT