होम / संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार का हुआ एलान, राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी कलाकारों को सम्मानित

संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार का हुआ एलान, राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी कलाकारों को सम्मानित

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : November 26, 2022, 9:28 am IST

Sangeet Natak Akademi: संगीत नाटक अकादमी ने शुक्रवार, 25 नवंबर को 10 अकादमी फेलो और 128 कलाकारों की लिस्ट जारी की है। जिसके अंतर्गत साल 2019, 2020 तथा 2021 के लिए प्रतिष्ठित अकादमी पुरस्कार दिए जाएंगे। अकादमी फेलो के रूप में राष्ट्रीय संगीत, नाटक और नृत्य परफॉर्मिंग आर्ट्स के क्षेत्र में प्रतिष्ठित हस्तियों का चुनाव करती है।

पुरस्कार के लिए 128 कलाकारों का चयन 

आपको बता दें कि फेलो के रूप में भरतनाट्यम नृत्यांगना सरोजा वैद्यनाथन, कर्नाटक शहनाई वादक एकेसी नटराजन, कथकली व्याख्याता सदनम कृष्णन कुट्टी, मणिपुरी नृत्यांगना दर्शना झावेरी, शास्त्रीय गायक छन्नू लाल मिश्र, तबला वादक स्वप्न चौधरी, शास्त्रीय गायिका मालिनी राजुरकर, कर्नाटक और हिंदुस्तानी संगीतकार टीवी गोपालकृष्णन, लोक गायिका तीजन बाई, और संगीत विज्ञानी भरत गुप्त का चयन किया है। इसके साथ ही संगीत नाटक अकादमी की सामान्य परिषद ने साल 2019, 2020 और 2021 अकादमी पुरस्कार के लिए संगीत, नृत्य, रंगमंच, पारंपरिक/लोक/जनजातीय संगीत/नृत्य/रंगमंच, कठपुतली और प्रदर्शन कला में समग्र योगदान/छात्रवृत्ति के क्षेत्र से 128 कलाकारों का चयन किया है।

राष्ट्रपति मुर्मू करेंगी कलाकारों को सम्मानित

बता दें कि 128 कलाकारों में तीन संयुक्त पुरस्कार शामिल हैं। अकादमी ने एक बयान में कहा अकादमी फेलो के सम्मान में तीन लाख की पुरस्कार राशि दी जाती है, जबकि अकादमी पुरस्कार में एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम के अलावा एक लाख रुपये की नकद राशि दी जाती है। आपको बता दें कि एक विशेष अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कलाकारों को सम्मानित करेंगी।

Also Read: आज लॉन्च होगा ISRO का 8 नैनो सेटेलाइट और Oceansat-3, जानें खासियत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shark Tank India में आने वाले कंटेस्टेंट हुए परेशान, खुद की वीडियो पर मिला नोटिस – Indianews
Lok Sabha Election:अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा का बयान, बताया पिछली हार का कारण-Indianews
Alia Bhatt के Met Gala लुक पर सास और भाभी ने किया रिएक्ट, कर डाला ऐसा कमेंट
Radhika Khera joins BJP: बीजेपी में शामिल हुई राधिका खेड़ा,कांग्रेस के नेताओं पर लगाया था उत्पीड़न का आरोप-Indianews
Jharkhand: मोबाइल कवर की कीमत पुूछना ग्राहक पर पड़ा भारी, पत्नी के सामने दुकानदार ने की युवक से मारपीट-Indianews
Shekhar Suman Joins BJP: अभिनेता शेखर सुमन ने थामा बीजेपी का दामन, लड़ चुके हैं शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ चुनाव-Indianews
IPL 2024: SRH को हराकर हार्दिक पंड्या का बयान आया सामने, सूर्यकुमार को लेकर कही ये बात-Indianews
ADVERTISEMENT