होम / Tulsi Vivaah 2022: 5 नवंबर को है तुलसी विवाह, बनाएं आटे का हलवा, जानें पूजन विधि

Tulsi Vivaah 2022: 5 नवंबर को है तुलसी विवाह, बनाएं आटे का हलवा, जानें पूजन विधि

Garima Srivastav • LAST UPDATED : November 1, 2022, 4:56 pm IST

इंडिया न्यूज़:- इस बार 2022 में तुलसी विवाह 5 नवंबर को है. हिंदू धर्म में देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह का भी विशेष महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु 4 महीने के बाद अपनी योग निद्रा से जागे थे और इसी दिन माता तुलसी का विवाह भगवान शालिग्राम से हुआ था. भगवान विष्णु का एक रूप शालिग्राम जी को माना जाता है.

आज हम आपको तुलसी विवाह की सही विधि बताते हैं और साथ ही इस दिन बनाये जाने वाले आटे के हलवे की भी पूरी विधि बताएँगे

तुलसी विवाह की पूरी विधि

तुलसी विवाह के दिन महिलाएं पूरे विधि विधान से तैयारी करती हैं, इस दिन कुछ महिलाएं व्रत भी करती हैं.तुलसी के गमले का साज श्रृंगार किया जाता है और उसके चारों ओर गन्ने का मंडप बनाकर उस पर लाल चुनरी भी ओढ़ाई जाती है. इसके बाद तुलसी के पौधे को भी साड़ी लपेटकर माता तुलसी को चूड़ी व श्रृंगार का सामान चढ़ाया जाता है. फिर भगवान गणेश सहित भगवान शालीग्राम और माता की पूजा की जाती है. भगवान शालीग्राम की मूर्ति को सिंहासन पर बिठाया जाता है और फिर उस सिंहासन को हाथ में लेकर तुलसी जी की सात परिक्रमा करवाते हैं. फिर धूप और दीप जलाकर उनकी आरती की जाती है.इस तरह से तुलसी विवाह संपन्न होता है. तुलसी के दिन आटे के हलवे का प्रसाद चढ़ता है.

तुलसी विवाह के दिन आटे के हलवे का है विशेष महत्त्व, पूरी विधि

तुलसी विवाह के दिन बनने वाले आटे का हलवा बनाने के लिए आपको आटा, चीनी, देसी घी, एक कप दूध, सूखे मेवे, नारियल का बुरादा और एक चम्‍मच इलायची पाउडर की जरूरत होगी।

हलवा बनाने के लिए गैस पर कड़ाही रखें फिर उसमें एक चम्मच देसी घी डालें. जैसे ही घी पिघल जाये इसमें आटा डालें और इसे लगातार चलाते हुए ब्राउन होने तक भुने, आटे को पका हुआ तब मानते हैं जब उसमें से खुशबू आने लगती है, अब आपको इसमें अपने अनुसार पीसी हुई चीनी या फिर गुड़ का पाउडर डालना होगा.आपको गुड़ या चीनी जो भी पसंद है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके बाद इसमें एक कप दूध ऐड करें. उसके बाद सारी चीज़ों को अच्छे से मिला लें. इसे लगातार चलाते रहें ताकि आटे की गुठलियां या लंप्स न पड़े. हलवे को तब तक चलाते रहें जब तक ये गाढ़ा ना हो जाये और इसमें से भीनी भीनी खुशबू न आने लगे. इसके बाद इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और नारियल के बुरादे को डाल कर अच्छे से गार्निश करें, अब आपका प्रसाद वाला हलवा तैयार है ये ना सिर्फ स्वाद में बेहतरीन है बल्कि आपके सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT