होम / UK Swine Flu: इंसान में मिला सुअरों में पाया जाने वाला वायरस, ब्रिटेन में आया पहला मामला

UK Swine Flu: इंसान में मिला सुअरों में पाया जाने वाला वायरस, ब्रिटेन में आया पहला मामला

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 27, 2023, 9:53 pm IST
ADVERTISEMENT
UK Swine Flu: इंसान में मिला सुअरों में पाया जाने वाला वायरस, ब्रिटेन में आया पहला मामला

India News(इंडिया न्यूज), UK Swine Flu:  चीन के बाद अब ब्रिटेन से स्वास्थय से जुड़ी एक ख़बर सामने आ रही है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताया गया कि उसने फ्लू स्ट्रेन ए(एच1एन2)वी के पहले मानव मामले का पता लगाया है। यह वायरस आम तौर पर सूअरों में पाया जाता है। हालांकि यह वायरस कहां से उस इंसान के शरीर में आया, इस बात की जानकारी अब तक नहीं आई है। वहीं इस मामले पर स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है।

  • संक्रमित व्यक्ति को शुरुआत में हल्की बीमारी का अनुभव
  • मनुष्यों में स्वाइन फ्लू महामारी ने लाखों लोगों को संक्रमित किया

ब्रिटेन स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

इस मामले की जानकारी देते हुए ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताया गया कि संक्रमित व्यक्ति को शुरुआत में हल्की बीमारी का अनुभव हुआ था। जिसके बाद वह पूरी तरह से ठीक हो गया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यूकेएचएसए की घटना निदेशक मीरा चंद ने बताया कि “यह पहली बार है जब हमने यूके में मनुष्यों में इस वायरस का पता लगाया है। हालांकि यह उन वायरस के समान है जो सूअरों में पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि उत्तरी यॉर्कशायर में सर्जरी और अस्पतालों में निगरानी बढ़ाकर स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

अमेरिकी से शुरु हुआ वैरिएंट

उन्होंने बताया कि शुरुआती जानकारी के आधार पर ब्रिटेन में हाल ही में पाया गया संक्रमण 2005 के बाद से वैश्विक स्तर पर अन्य जगहों पर पाए गए तनाव के मामलों से अलग था। 2009 में मनुष्यों में स्वाइन फ्लू महामारी ने लाखों लोगों को संक्रमित किया था। यह एक वायरस के कारण हुआ था। जिसमें सूअरों, पक्षियों और मनुष्यों में प्रसारित होने वाले वायरस की आनुवंशिक सामग्री शामिल थी। यह वैरिएंट पहली बार इस साल की शुरुआत में अमेरिकी राज्य मिशिगन में एक नाबालिग में पाया गया था।

Also Read:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT