होम / Weather Update Today: देशभर में ठंड का सितम जारी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल 

Weather Update Today: देशभर में ठंड का सितम जारी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल 

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 29, 2023, 9:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update Today: देशभर में ठंड ने सबको कंपा रखा है। कई राज्यों में कोहरे ने कोहराम मचा रखा है। शीतलहर के साथ कोहरे के कारण लोग ठंड से बचने के लिए अलाव जला रहे हैं। ऐसे में बाजारों में रूम हीटर की भी मांग बढ़ गई है। पहाड़ों में तापमान की गिरावट के बाद मैदानी इलाकों में कंपन महसूस हो रही है। कहीं घना कोहरा है तो कहीं बर्फबारी हो रही है। सुबह-सुबह लोगों को गाड़ी चलाने में परेशानी हो रही है। ठंड हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दिया है। इसी के साथ 27 दिसंबर की सुबह से ही दिल्ली में धुंध की चादर बिछी हुई है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में कई राज्यों में तापमान में और गिरावट देखने के आसार हैं। इसी के साथ आज उत्तर से लेकर पश्चिम और पूर्व से लेकर दक्षिण तक कैसा रहेगा देश में मौसम इसके बारे में जान लेते हैं।

दिल्ली में घने कोहरे से राहत

आईएमडी की मानें तो दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में दिसंबर के अंत तक देर शाम और सुबह के दौरान घने कोहरा छाए रहेगा। इसके लिए मौसम विभाग न चेतावनी भी जारी की है। विभाग ने ड्राइवरों को फॉग लाइट का इस्तेमाल करने को कहा है। साथ ही यात्रियों को एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन के शेड्यूल के बारे में अपडेट रहने के लिए कहा गया है। आईएमडी के अनुसार ‘गाड़ी चलाते समय या परिवहन के किसी भी साधन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें।”

27 दिसंबर को घने कोहरे ने पूरे दिल्ली NCR को अपने आगोश में ले लिया था। 28 दिसंबर को थोड़ी राहत मिली है। सुबह से ही कोहरा कम रहा। आज पूरे दिल्ली NCR में 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली का न्यूनतम तापमान अभी भी साल के इस समय के सामान्य से दो डिग्री कम था। वहीं, यूपी, बिहार, हरियाणा और राजस्थान में सर्दियां बढ़ने लगी।

 

रेड अलर्ट हुआ जारी

आज यानि 29 दिसंबर (शुक्रवार) को दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया गया है। 30 दिसंबर के लिए आरेंज जबकि साल के अंत व नए साल से पहले दिन के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया  गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से धुंध और कोहरे की तस्वीरें साझा की है। फोटो में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश में कोहरे की परत बनी नजर आ रही है। कोहरे के साथ सर्द हवाएं लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है।

कश्मीर में ठंड की दोहरी मार

जम्मू-कश्मीर में घने कोहरे और ठंड की दोहरी मार झलनी पड़ रही है। श्रीनगर में सोमवार सुबह दृश्यता 100 मीटर से कम रही। वहीं बर्फबारी से श्रीनगर समेत प्रमुख स्थानों पर पारा शून्य से नीचे रहा। माइनस 4.3 डिग्री के साथ पहलगाम सबसे ठंडा रहा।

आगरा प्रयागराज में दृश्यता शून्य

राजधानी दिल्ली समेत आगरा, प्रयागराज और ग्वालियर में घने कोहरे के कारण सुबह 8 बजे दृश्यता शून्य दर्ज की गई। वहीं, सुबह पांच बजे वाराणसी में 200 मीटर, लखनऊ और नागपुर में भी दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई। एनसीआर में भी दृश्यता 500 मीटर से कम ही रही।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज गणेश जी का मिलेगा आशिर्वाद, जानिए क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे-indianews
ADVERTISEMENT