होम / First Bullet Train: भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना कब पूरी होगी? NHSRCL ने दिया जवाब – India News

First Bullet Train: भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना कब पूरी होगी? NHSRCL ने दिया जवाब – India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 24, 2024, 11:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), First Bullet Train: भारत के लोगों के मन में देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना कब पूरी होगी, ये सवाल बना हुआ है। इस बीच अहमदाबाद और मुंबई के बीच 508 किमी लंबे पहले बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के निर्माण के लिए जिम्मेदार नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने एक आरटीआई जवाब में कहा है कि पूरे प्रोजेक्ट की समाप्ति तिथि सभी कार्य निविदाओं के बाद ही निर्धारित की जा सकती है। खैर इस परियोजना से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बुलेट ट्रेन परियोजना अच्छी तरह से प्रगति कर रही है, जिसमें वायडक्ट्स, पियर्स और नींव के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

आरटीआई में हुआ खुलासा

अधिकारी ने बताया कि कुल 35 किमी वायाडक्ट को ट्रैक कार्यों के लिए सौंप दिया गया है। पूरे कॉरिडोर के लिए सिविल कार्यों के लिए 100 प्रतिशत निविदाएं और गुजरात में ट्रैक कार्यों के लिए निविदाएं प्रदान की गई हैं। गुजरात में सूरत और बिलिमोरा के बीच ट्रायल रन शुरू 2026 में होगा। वहीं, एनएचएसआरसीएल के मुताबिक महाराष्ट्र हिस्से के लिए पहला नागरिक अनुबंध मार्च 2023 में दिया गया था। क्योंकि महाराष्ट्र में परियोजना के लिए आवश्यक भूमि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उपलब्ध नहीं था। दरअसल, मध्य प्रदेश के एक व्यक्ति चंद्र शेखर गौड़ ने एक आरटीआई आवेदन दायर कर यह जानकारी मांगी थी कि क्या एनएचएसआरसीएल पूरी परियोजना के लिए अंतिम समापन तिथि प्रदान कर सकता है।

Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews

एनएचएसआरसीएल ने दिया जवाब

बता दें कि, आरटीआई के जवाब में एनएचएसआरसीएल ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट की पूर्णता तिथि का आकलन सभी निविदाओं/पैकेजों के पुरस्कार के बाद किया जा सकता है। इस परियोजना को साल 2017 में शुरू की गई थी, उस समय यह दिसंबर 2023 तक पूरी होने वाली थी। हालांकि, भूमि अधिग्रहण के मुद्दों और कोविड महामारी की वजह से प्रगति में काफी देरी हो गई है। एक आरटीआई आवेदन के जवाब में, एनएचएसआरसीएल ने कहा कि रेल पटरियां अभी तक नहीं बिछाई गई हैं। उन्होंने कहा कि 6 अप्रैल, 2024 तक कुल 157 किमी लंबा वायाडक्ट पूरा हो चुका है। वहीं 28 मार्च, 2024 को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स के जरिए कॉरिडोर की प्रगति पर एक अपडेट प्रदान किया, जिसमें कहा गया कि 295.5 किमी का घाट कार्य और 153 किमी वायाडक्ट का काम पूरा हो चुका है।

Exercise करते वक्त आपको भी होता है सिरदर्द, यहां जानिए इससे वजह और बचाव के तरीके-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shreyas Talpade का बड़ा दावा, COVID-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट के कारण आया था हार्ट अटैक -Indianews
Deepak Tijori ने किया खुलासा, अमृता सिंह का सैफ अली खान को पहला नशा प्रीमियर सीन शूट करने का बताया सच -Indianews
Russia: यूक्रेन के लिए बढ़ सकता है संकट, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया परमाणु ड्रिल का आदेश-Indianews
IPL 2024: 5 बार की चैंपियन आईपीएल से बाहर होने की कगार पर, मुंबई इंडियंस ने दी मेगा-नीलामी की चेतावनी-Indianews
Saif Ali Khan अपने दोनों बेटों जहांगीर-तैमूर संग घूमने निकले बाहर, जेह अपने पापा संग शरारत करते आए नजर -Indianews
Crying Benefits: रोने के भी हो सकते है अनगिनत फायदे, जानकर हो जाएंगे खुश- Indianews
Israel Attack Rafah: गाजावासियों को खाली करने होंगे कुछ हिस्से, हमले से पहले इजरायली सेना की चेतावनी- indianews
ADVERTISEMENT