होम / 5ire पांचवीं पीढ़ी का blockchain ecosystem

5ire पांचवीं पीढ़ी का blockchain ecosystem

Harpreet Singh • LAST UPDATED : June 1, 2022, 8:18 pm IST

इंडिया न्यूज़, बेंगलुरु : 5ire सिर्फ एक ब्लॉकचेन नेटवर्क से कहीं अधिक है; यह पांचवीं पीढ़ी का ब्लॉकचेन इकोसिस्टम है। 5ireChain अपने स्वयं के एक्सचेंज, वॉलेट, NFT / Metaverse मार्केटप्लेस और VC फंड के साथ-साथ अपने स्वयं के ब्लॉकचेन के साथ एक ब्लॉकचेन है।

5ire पारिस्थितिकी तंत्र का मिशन, जिसे अगस्त 2021 में प्रतीक गौरी, प्रतीक द्विवेदी और विल्मा मटीला द्वारा स्थापित किया गया था, संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के साथ संरेखित अत्यधिक प्रोत्साहन प्रथाओं द्वारा ब्लॉकचेन के केंद्र में लाभकारी प्रतिमान को एम्बेड करना है। लक्ष्य (एसडीजी), जिससे चौथी से पांचवीं औद्योगिक क्रांति में संक्रमण की सुविधा और सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र 2030 एजेंडा के कार्यान्वयन में तेजी आई है।

5ire is more than just a blockchain network
5ire पांचवीं पीढ़ी का blockchain ecosystem

NewsX के साथ एक विशेष बातचीत में, 5ire के सह-संस्थापक और सीईओ, प्रतीक गौरी ने कहा, “5ire नाम मूल रूप से पांचवीं औद्योगिक क्रांति के लिए है, इसलिए इसकी पांच अरी और इसी से नाम आता है। पांचवीं औद्योगिक क्रांति वह अवधारणा है जिसे मैं पिछले 15 वर्षों से इस थीसिस को साबित करने के लिए प्रचारित कर रहा हूं कि आप अधिक पैसा कमा सकते हैं यदि आप दुनिया के लिए और अधिक अच्छा करते हैं तो जितना अधिक अच्छा आप उतना अधिक पैसा कमा सकते हैं। उस थीसिस को साबित करने के लिए, मैंने पिछले 15 वर्षों में दुनिया भर में आठ मिलियन डॉलर के कारोबार की स्थापना की।

5ire के लक्ष्य के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “5ire का लक्ष्य एक अरब प्रभाव वाले करोड़पति बनाना है। यह दुनिया का पहला ब्लॉकचेन इकोसिस्टम और भारत का पहला लेयर-वन ब्लॉकचेन है, जिसने संयुक्त राष्ट्र के 17 सतत विकास लक्ष्यों को आम सहमति में शामिल किया है।”

स्थिरता ब्लॉकचेन की दुनिया में एक प्रमुख मुद्दा : प्रतीक द्विवेदी

स्थिरता के बारे में बोलते हुए, प्रतीक द्विवेदी, सह-संस्थापक और सीएमओ, 5ire, ने कहा, “स्थिरता लंबे समय से दुनिया में एक मुद्दा रहा है। यह ब्लॉकचेन की दुनिया में भी एक प्रमुख मुद्दा रहा है। ब्लॉकचेन स्पेस में स्थिरता की सीमा के कारण, लोग कार्बन क्रेडिट खरीद रहे हैं या लोग चैरिटी के लिए दान कर रहे हैं, जो ठीक है लेकिन हम कुछ ऐसा बनाना चाहते हैं जो अधिक सक्रिय हो जबकि अच्छा होना एक बहुत ही प्रतिक्रियाशील उपाय है।

हम इसके मूल के रूप में स्थिरता से निपटने के लिए सक्रिय उपाय करने के लिए प्रौद्योगिकी लाते हैं। मेरा मानना ​​​​है कि हम इस घातीय ग्राफ पर टिपिंग बिंदु पर हैं जहां भविष्य में स्थिरता लाभप्रदता को परिभाषित करने जा रही है।

विल्मा मटिला, सह-संस्थापक और सीबीओ, 5ire, ने कहा, “वेब3 के बारे में बात करते हुए, वेब एक पढ़ा जाता है, वेब 2 पढ़ा और लिखा जाता है और वेब 3 पढ़ा जाता है, लिखता है और डिजिटल संपत्ति का मालिक होता है, एक प्रक्रिया में संलग्न होता है, जिसका स्वामित्व होता है आपकी अपनी पहचान, आपके अपने वित्त की और आपके पास जो संपत्ति है उसके लिए निजी कुंजी है।

इसलिए, इसका मतलब है कि दुनिया एक डिजिटल पहचान में आगे बढ़ रही है, जो वर्तमान में सरकारों में केंद्रीकृत है और उद्यमों द्वारा डेटा स्वामित्व एक अधिक विकेन्द्रीकृत रूप में है जहां आप स्वयं अपनी पहचान के मालिक हैं, आपके ईमेल, चित्र और आपके द्वारा उत्पादित सभी डेटा पर साथ ही आपके द्वारा उत्पादित संपत्ति जो आपके पास है। आप स्वयं उनके स्वामी हैं। 5ire श्रृंखला web3 में भाग ले रही है क्योंकि यह सब उपयोगकर्ता-केंद्रित प्रणालियों के बारे में है।

5ire उपयोगकर्ताओं के लिए एक आधार परत प्रदान कर रहा है, जो विकेंद्रीकृत, भरोसेमंद, अनुमति-रहित है। 5ire श्रृंखला में, आप अपना ईमेल पता, धन अपने फोन नंबर पर भेज सकते हैं और आप उन सभी संपत्तियों के मालिक हैं। यह पीयर-टू-पीयर लेनदेन है जिसमें कोई तीसरा पक्ष शामिल नहीं है।”

ये भी पढ़ें : Rotary International Presidential Conference की शुरुआत, सेवा वह किराया है जो आप जगह घेरने के लिए चुकाते हैं : शेखर मेहता

ये भी पढ़ें : आखिर देश में क्यों हुई कोयले की कमी, क्या सही है एआईपीईएफ का दावा, जानिए क्या है माजरा?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT