होम / India- Canada Relation: पीएम मोदी और जयशंकर की हुई मुलाकात, संसद पहुंचे अजित डोभाल, कनाडा पर बड़ा फैसला ले सकता है भारत

India- Canada Relation: पीएम मोदी और जयशंकर की हुई मुलाकात, संसद पहुंचे अजित डोभाल, कनाडा पर बड़ा फैसला ले सकता है भारत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 20, 2023, 2:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), India- Canada Relation, दिल्ली: कनाडा को लेकर भारत कोई बड़ा फैसला कर सकता है। इसका अंदाजा इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि दिल्ली में विदेश मामलों का फैसला करने वाले लोगों के बीच मुलाकातें बढ़ गई है। आज पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच संसद भवन में बातचीत हुई। माना जा रहा है की यह बातचीत कनाडा के साथ बढ़े तनाव को लेकर हुई। सूत्रों की माने तो भारत का अदला कदम इस विवाद पर क्या होना चाहिए इसको लेकर दोनों के बीच चर्चा हुई।

वही आज संसद में ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहार अजित डोभाल भी पहुंचे। उनकी मुलाकात गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई। सूत्रों के अनुसार, दोनों के बीच कनाडा को लेकर प्रमुखता से चर्चा हुई। अंदाजा लगया जा रहा है की विदेश मंत्री और अजित डोभाल के बीच भी इसको लेकर चर्चा हो।

क्या है विवाद?

इस साल जून के महीने में कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी। खलिस्तानियों ने आरोप लगाया की भारत के राजनयिकों का इसमें हाथ है। 18 सितंबर को कनाडा की संसद में पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि इस हत्या में भारत के एजेंट शामिल है, ऐसे सबूत मिले है। कनाडा ने भारत के एक राजनयिक को देश से निकाल दिया।

भारत ने नकार दिया

कनाडा के आरोपों को भारत ने सिरे से नकार दिया। जवाबी कार्रवाई में भारत ने भी कनाडा के एक बड़े राजनयिक को निकालने का आदेश दिया। फिर कनाडा ने भारत में अपने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर सतर्क रहने को कहा। जी-20 में भी ट्रूडो और पीएम मोदी के बीच यह मामला उठा पर इन सब के बाद भी कनाडा सरकार खालिस्तानियों को संरक्षण दे रही है।

OCI कार्ड सस्पेंड हो सकता है

सूत्रों के मानें तो कनाडा के लिए भारतीय नागरिकता छोड़ने वाले सभी कनाडाई OCI कार्डधारकों को भारत सस्पेंड कर सकता है। आपको बता दे की OCI भारत के बाहर रहने वाले लोगों के लिए भारत की नागरिकता होती है। यह एक इमिग्रेशन स्टेटस होता है जो भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों को अनिश्चित काल के लिए भारत में रहने और काम करने का अधिकार देता है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT