होम / PM Modi: "नई ऊर्जा और उत्साह लेकर आए…" PM मोदी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएं

PM Modi: "नई ऊर्जा और उत्साह लेकर आए…" PM मोदी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएं

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 24, 2024, 7:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार, 24 मार्च को देशवासियों को रंगों के पर्व होली की शुभकामनाएं दीं। पीएम ने एक्स पर किये एक पोस्ट में कहा, “देश के मेरे सभी परिवारजनों को होली की अनेकानेक शुभकामनाएं। स्नेह और सद्भाव के रंगों से सजा यह पारंपरिक पर्व आप सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नया उत्साह लेकर आए।”

जानकारी के लिए बता दें, आज पूरे देश में होलिका दहन जिसे लोग छोटी होली भी कहते हैं, आज (24 मार्च) को मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व होता है। यह दिन बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है।

J&K: अनंतनाग में सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस का ज्वाइंट ऑपरेशन, 2 गिरफ्तार, हथियार जब्त

होलिका दहन का इतिहास

पौराणिक कथा के अनुसार, राक्षस राजा हिरण्यकश्यप को इतना वरदान प्राप्त था कि न तो कोई आदमी और न ही कोई जानवर उसे मार सकता था। अपनी शक्ति से अभिभूत होकर, हिरण्यकशिपु ने अपनी प्रजा पर शासन किया और उनसे केवल अपनी ही भगवान के रूप में पूजा करने को कहा। हालांकि, हिरण्यकशिपु के पुत्र ने अपने पिता के आदेशों की अवहेलना की क्योंकि वह भगवान विष्णु के प्रति वफादार था। अपने बेटे से क्रोधित होकर हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन होलिका से उसे मारने के लिए कहा।

जिसके बाद भगवान ब्रह्मा ने होलिका को एक ज्वाला-मंदक कपड़ा दिया है, जिसे पहनकर वह प्रह्लाद को मारने के लिए उसके साथ चिता पर बैठ गई। हालांकि, प्रह्लाद ने भगवान विष्णु से उसकी रक्षा करने की विनती की,और परिणामस्वरूप हवा ने शॉल को उसके कब्जे में ले लिया। होलिका आग में जलकर नष्ट हो गई, जो बुराई पर धर्म की विजय का प्रतीक है।

इरोड MDMK के मौजूदा सांसद ने की आत्महत्या की कोशिश, परिजनों ने कहा- ‘सल्फास’ खा लिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
बेटी को पार्टियों के लिए बाहर ले जाना चाहते थे Shah Rukh, बॉयफ्रेंड को लेकर कही ये बात-Indianews
Rajasthan Kota: कोटा में नहीं थम आत्महत्या का सिलसिला, एक और छात्र ने लगाई फांसी-Indianews
ADVERTISEMENT