होम / Chandrodaya Mandir: 70 मंजिला, 668 करोड़ रुपए लागत, वृन्दावन में बन रहा यह भव्य मंदिर- Indianews

Chandrodaya Mandir: 70 मंजिला, 668 करोड़ रुपए लागत, वृन्दावन में बन रहा यह भव्य मंदिर- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 16, 2024, 7:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chandrodaya Mandir: उत्तर प्रदेश के वृन्दावन में 80 मिलियन डॉलर यानी 668.64 करोड़ रुपए की लागत से 70 मंजिला गगनचुंबी मंदिर, वृन्दावन हेरिटेज टॉवर या वृन्दावन चंद्रोदय मंदिर बनाया जा रहा है। इसका निर्माण इस्कॉन करवा रहा है। इस्कॉन के एक टॉप लीडर ने कहा कि इस मंदिर के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय संस्कृति के प्रसार और प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरने की उम्मीद है। इससे भारत में पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

आध्यात्मिक और पर्यटन का केंद्र होगा

समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में, ग्लोबल हरे कृष्णा मूवमेंट के उपाध्यक्ष और सह-संरक्षक और इस्कॉन बैंगलोर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, चंचलपति दास ने कहा, मैं आपको बताना चाहुंगा हमारे माननीय प्रधान मंत्री भारतीय प्रवासियों का आह्वान कर रहे हैं कि कृपया अमेरिका से पांच अमेरिकियों को भारत लाएं और उन्हें भारत दिखाएं। जब आप उन्हें भारत लाते हैं, निश्चित रूप से कोई भी जो दुनिया के किसी भी हिस्से से आ रहा है, जब वे भारत आ रहे हैं, तो वे आध्यात्मिकता की तलाश में आते हैं।

उन्हें आध्यात्मिकता की भी जरूरत

इस्कॉन लिडर ने कहा, बेशक वे अच्छे हवाई अड्डे देख सकते हैं। वो सभी चीजें प्रभावशाली और दिलचस्प भी हैं और होनी भी चाहिए। वे आध्यात्मिकता की भी तलाश करते हैं। इसलिए हमारे पास आध्यात्मिक अवसंरचना, धार्मिक अवसंरचना होनी चाहिए, जिस पर आप गर्व कर सकें, विदेशियों को लाने और उन्हें दिखाने के लिए। और जब आप उन्हें वृन्दावन लाएंगे, तो आपको कृष्ण के संदेश के आसपास निर्मित इस तरह के विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को दिखाने में सक्षम होना चाहिए।

एडवांस सुविधाएं होंगी उपलब्ध

वृन्दावन हेरिटेज टॉवर एक अष्टकोणीय संरचना है जिसमें उत्तर विंग, दक्षिण विंग, पूर्व विंग और पश्चिम विंग है। ये चार मंदिर हैं। फिर चौथे स्थल पर तीन मंदिर और एक स्मारक श्रील प्रभुपाद के हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में आरामदायक आवास सुविधाएं भी होंगी।

दास ने उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन अनुमान का हवाला देते हुए कहा, वर्तमान में, हमें बताया गया है कि वृन्दावन में 20 मिलियन लोग आते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार का पर्यटन अनुमान कहता है कि अगले छह से 10 वर्षों में यह पांच गुना यानी 10 करोड़ हो जाएगा। हमारी योजनाएं बहुत बड़ी संख्या में लोगों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होने की हैं। मंदिर परिसर में सबसे बड़ी पार्किंग सुविधाओं में से एक, मल्टी-लेवल पार्किंग होगी, जिसमें एक समय में 3,000 कारें रह सकती हैं।

हेमा मालिनी पर टिप्पणी रणदीप सुरजेवाला को पड़ी भारी, चुनाव प्रचार करने पर लगी रोक- Indianews

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bank Recruitment 2024: उत्तराखंड को-ऑपरेटिव बैंक भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, कल तक आखिरी तिथि-Indianews
KKR vs DC: वरुण-नरेन के फिरकी में फंसी दिल्ली कैपिटल्स, KKR ने DC को रौंदा -India News
Ventilated Seat Cover: वेंटिलेटेड सीट के क्या फायदे और गर्मियों में कैसे मिलता है इससे आराम, जानें पूरी जानकारी- Indianews
Twin Wonder 2024: केरल के कलाडी में 150 जुड़वां बच्चों ने मनाया एक साथ जश्न, वीडियो वायरल- Indianews
Unique Marriage: राजस्थानी लड़का दे बैठा रोबोट को दिल, उसी से रचाएगा शादी- Indianews
Kamal Haasan: कमल हासन ने शाहरुख खान पर कही यह बड़ी बात, कहा- वह भी एक विमान खरीदना चाहते हैं – Indianews
Maulana Diesel: पाकिस्तान के मौलाना डीजल का संसद में छलका दर्द, भारत को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
ADVERTISEMENT