होम / बेहतर चल रहा टीकाकारण अभियान, डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन के आदेश से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

बेहतर चल रहा टीकाकारण अभियान, डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन के आदेश से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

Vir Singh • LAST UPDATED : September 8, 2021, 9:47 am IST

corona vaccination:

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
corona vaccination : सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना के खिलाफ देश में चल रहे टीकाकरण अभियान को लेकर बड़ी टिप्पणी की है। एक याचिका पर सुनवाई के दौरान घर-घर जाकर वैक्सीनेशन करवाए जाने को लेकर आदेश देने से कोर्ट ने बुधवार को इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि देश की विविध स्थितियों को देखते हुए घर-घर जाकर कोरोना का टीकाकरण करना असंभव है। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस हेमा कोहली की पीठ कहा, फिलहाल टीकाकरण सही तरीके से चल रहा है और ऐसे में हम मौजूदा टीकाकरण नीति को खत्म करने के लिए अलग से एक सामान्य आदेश पारित नहीं कर सकते। वकीलों के निकाय ने एक याचिका दायर कर विकलांगों और समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए डोर-टू-डोर कोरोना वैक्सीन की मांग की गई थी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान उचित प्रगति पर है और 60 प्रतिशत से अधिक आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। पीठ ने याचिकाकर्ता ‘यूथ बार एसोसिएशन’ को अपने सुझावों के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय में सक्षम प्राधिकारी से संपर्क करने को कहा।

विभिन्न राज्यों में अलग समस्याएं

पीठ ने कहा कि लद्दाख में स्थिति केरल से अलग है। उत्तर प्रदेश में स्थिति किसी भी अन्य राज्य से अलग है। शहरी क्षेत्रों में स्थिति ग्रामीण क्षेत्रों से अलग है। इस विशाल देश में हर राज्य में विभिन्न प्रकार की समस्याएं हैं। ऐसे में आप पूरे देश के लिए एक आदेश चाहते हैं। टीकाकरण अभियान पहले से ही चल रहा है और 60 प्रतिशत से अधिक आबादी को पहली खुराक दी गई है। इस कठिनाई को समझना चाहिए। यह सरकार का मामला है और हम मौजूदा नीति को खत्म नहीं कर सकते।

इनके लिए घर-घर जाकर टीकाकरण की मांग

शीर्ष अदालत ने एसोसिएशन की ओर से पेश अधिवक्ता बेबी सिंह से कहा कि याचिका को कठोर तरीके से दायर नहीं किया जा सकता है। याचिका में भारत संघ और सभी राज्यों को समाज के कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों, विकलांग, कमजोर वर्गों के लिए घर-घर जाकर कोरोना टीकाकरण के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी। इसमें दलील दी गई थी कि ऐसे लोगों को कोविन ऐप पर रजिस्टर करने में काफी परेशानी होती है।

ये भी पढ़ें:

Bigg BOss OTT : बिग बॉस ओटीटी से बाहर निकलते ही अक्षरा सिंह ने किए चौकाने वाले खुलासे, करण जौहर पर लगाए गंभीर आरोप

Samsung लाने जा रहा है 600 MP कैमरा सेंसर वाला फोन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Soviet-era Combat: अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, रूस के सहयोगी से खरीदे 81 सोवियत काल के लड़ाकू विमान -India News
Vastu Tips for Plants: भूल कर भी घर में न लगाएं ये पौधे, उठानी पड़ सकती है आपको हानि- Indianews
Tecno Pova 6 Pro 5G: 6000mAh बैटरी के साथ 70W की चार्जिंग, 16GB रैम, इतने सस्ते फोन में मिल रहे ये शानदार फीचर्स- Indianews
Vastu Tips: आपके भी घर के दरवाजे पर लगी है भगवान की फोटो, तो जान लें इसका क्या पड़ेगा प्रभाव-Indianews
UK Couple: यूके के कपल ने छोड़ी नौकरी, बच्चों के साथ करोड़ों की यॉट पर रहने के लिए किया फैसला -India News
Narzo 70x 5GRealme: रियली के इस फोन पर हो जाएंगे फिदा, कीमत मात्र 10,999 रुपये- Indianews
 Maruti Swift LXI: ऐसे कराएं मारुति स्विफ्ट कार फाइनैंस, आएगी इतनी EMI, देखें जरूरी जानकारी- Indianews
ADVERTISEMENT