होम / Covid-19 Vaccination in India: भारत में 75 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार, WHO ने की तारीफ

Covid-19 Vaccination in India: भारत में 75 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार, WHO ने की तारीफ

India News Editor • LAST UPDATED : September 13, 2021, 1:33 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में कोरोना के खिलाफ जारी टीकाकरण (Covid-19 Vaccination in India) का आंकड़ा 75 करोड़ को पार कर गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Central Health Minister Munsukh Mandaviya) ने ट्वीट कर कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका प्रयास के मंत्र के साथ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान निरंतर नए आयाम गढ़ रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव यानि आजादी के 75वें साल में देश ने 75 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को पार कर लिया है। कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई अब निर्णायक मुकाम पर पहुंच गई है।

WHO praised Covid-19 Vaccination in India

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने भी कोविड रोधी टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए भारत सरकार को बधाई दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि भारत ने तेजी से टीकाकरण करते हुए केवल 13 दिनों में 10 करोड़ खुराक लोगों को लगाने का काम किया है।

Anurag Thakur Statement Covid-19 Vaccination in India

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Central Minister Anurag Thakur) ने कहा है कि 75 करोड़ वैक्सीन लगना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री, देश की जनता, कोविड वॉरियर्स और राज्य सरकारों का आभार प्रकट करता हूं। दुनिया के देशों के मुकाबले भारत टीकाकरण की मुहिम में बहुत आगे निकला है।

Status of Covid-19 Vaccination in India

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक पहली खुराक के रूप में 29,92,22,651 खुराक लगाई जा चुकी हैं। 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में 4,37,98,076 खुराक वैक्सीन की दूसरी डोज के रूप में लगाई गई हैं। 45-59 साल के आयु वर्ग में 14,37,03,736 लोगों को पहली खुराक जबकि 6,31,16,459 को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई है। यही नहीं 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को दूसरी खुराक के रूप में 4,94,45,594 डोज लगाई जा चुकी हैं। स्वास्थ्य कर्मियों में 1,03,64,261 पहली खुराक जबकि 85,98,485 दूसरी खुराक लगा दी गई हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi: दिल्ली में बच्चों के अस्पताल में लगी आग, 11 नवजात शिशुओं को बचाया गया- Indianews
Lok Sabha Election: इंडिया ब्लॉक पर पीएम का “मुजरा” बयान, प्रियंका गांधी ने कहा- गरिमा बनाए रखनी चाहिए- Indianews
Lok Sabha Election: मिर्ज़ापुर के ‘मुन्ना भैया’ के अंदाज में चुनाव आयोग ने लोगों से वोट करने की अपील- Indianews
Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 53% मतदान, 40 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा- Indianews
Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए 25 किमी वॉक टेस्ट के दौरान एक व्यक्ति की हालत बिगड़ी, हुई मौत- Indianews
Madhya Pradesh: ऐप का इस्तेमाल कर शख्स ने आवाज बदल महिला टीचर बताया, 7 छात्राओं से किया रेप- Indianews
Chardham Yatra: नहीं कम हो रहा श्रद्धालुओं का तांता, चारधाम यात्रा में अब तक 52 लोगों की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT