होम / YouTuber Trevor Jacob: कैलिफोर्निया में विमान दुर्घटना का मंचन करने के आरोप में यूट्यूबर को हुई जेल, जानें पूरा मामला

YouTuber Trevor Jacob: कैलिफोर्निया में विमान दुर्घटना का मंचन करने के आरोप में यूट्यूबर को हुई जेल, जानें पूरा मामला

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 6, 2023, 5:19 am IST

India News(इंडिया न्यूज), YouTuber Trevor Jacob: एक YouTuber, ट्रेवर डी. जैकब, जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाने के लिए दक्षिणी कैलिफोर्निया में एक नाटकीय विमान दुर्घटना का मंचन करने के लिए जाने जाते हैं। जिसके उपर मलबे को नष्ट करके दुर्घटना की जांच में बाधा डालने के लिए छह महीने जेल की सजा सुनाई गई है। संघीय जांच में बाधा डालने के इरादे से विनाश और छुपाने के एक मामले में जून में जैकब की दोषी याचिका के बाद यह सजा सुनाई गई।

 क्या  है पूरा मामला?

यह घटना नवंबर 2021 में हुई जब पूर्व स्नोबोर्डिंग ओलंपियन से यूट्यूबर बने जैकब ने अपने यूट्यूब चैनल के लिए कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग करते समय जानबूझकर अपने छोटे विमान, 1940 टेलरक्राफ्ट को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया।
“आई क्रैश्ड माई एयरप्लेन” शीर्षक वाले वीडियो में जैकब को हाथ में सेल्फी स्टिक लेकर विमान से बाहर निकलते और लॉस पैड्रेस नेशनल फॉरेस्ट में पैराशूटिंग करते हुए दिखाया गया है। यूट्यूब से हटाए जाने से पहले वीडियो को लाखों बार देखा गया।

Trevor jacob youtube - In The Know

इस दुर्घटना के बाद, जैकब ने जांचकर्ताओं को यह झूठा दावा करके गुमराह किया कि विमान की पूरी शक्ति नष्ट हो गई थी। उन्होंने दुर्घटनास्थल का स्थान न जानने के बारे में भी झूठ बोला। जांच में और बाधा डालते हुए, जैकब ने एक दोस्त की मदद से, एक हेलीकॉप्टर का उपयोग करके जंगल से मलबे को हटा दिया, इसे छोटे टुकड़ों में काट दिया, और उन्हें लोम्पोक सिटी हवाई अड्डे के आसपास कूड़ेदान में फेंक दिया।

न्याय विभाग ने लगाई फटकार

कैलिफोर्निया के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने कहा कि इस दुर्घटना के पीछे जैकब का मकसद बदनामी हासिल करना, पैसा कमाना और एक कंपनी के साथ प्रमोशनल डील को पूरा करना था। न्याय विभाग ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के “साहसी” आचरण को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। न्यायाधीश जॉन एफ वाल्टर ने जैकब को 29 जनवरी तक अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने का आदेश देते हुए सजा सुनाई। एक बयान में, जैकब ने विनम्रता व्यक्त की और सजा को “सही निर्णय” माना। उन्होंने आपराधिक मामले से मिले सीखने के अनुभव को स्वीकार किया और जेल अवधि के दौरान अपनी सकारात्मक वृद्धि जारी रखने को लेकर उत्साह व्यक्त किया।

YouTube वीडियो, जिसने शुरू में दर्शकों और विमानन विशेषज्ञों के संदेह और आलोचना को आकर्षित किया, साल 2022 में जैकब के एफएए पायलट लाइसेंस को रद्द करने में योगदान दिया। दुर्घटना की चरणबद्ध प्रकृति स्पष्ट हो गई क्योंकि सामान्य परिस्थितियों में जैकब के पैराशूट के उपयोग के बारे में संदेह पैदा हो गया।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
ADVERTISEMENT