होम / Delhi G20 Summit 2023: 48 घंटे तक भारत मंडपम पर होगी दुनिया की नज़र, दिल्ली होगी दुनिया की सबसे शक्तिशाली शहर

Delhi G20 Summit 2023: 48 घंटे तक भारत मंडपम पर होगी दुनिया की नज़र, दिल्ली होगी दुनिया की सबसे शक्तिशाली शहर

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 8, 2023, 3:06 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Delhi G20 Summit 2023:आज भारत मंडपम की सुर्खियों में है वजह है देश का सबसे बड़ा इनडोर हॉल आज सबसे शक्तिशाली हो गया है। मंडपम दुनिया भर के महाशक्तियों को अपने मंच पर स्वागत करने के लिए तैयार है। बता दें ये पहली बार है जब दुनिया के शक्तिशाली देश के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली में एक साथ एक वक्त पर होंगे। ऐसे में 48 घंटे के लिए भारत की राजधानी दिल्ली को दुनिया का सबसे हॉट सेंटर माना जा रहा है। दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किए गए हैं। ऐसे में दिल्ली दुनिया का सबसे सेफ जोन होगा।

अहम मूद्दों पर होगी चर्चा

बता दें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के पीएम फिमियो किशिदो, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति समेत दुनिया के 20 देशों के नेता शुक्रवार से तीन दिनों के लिए दिल्ली में होंगे और और कई अहम मूद्दों पर चर्चा करेंगे।

G-20 में कौन कौन से देश हैं शामिल 

जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूके और यूएस और यूरोपीय यूनियन (27 सदस्य) शामिल है।

भारत मंडपम से जुड़े प्रमुख तथ्‍य

123 एकड़ में फैला है मंडपम

प्रगति मैदान को रीडेवलप करने की शुरुआत 2017 से हुई और इसके लिए नेशनल प्रोजेक्‍ट के तहत काम किया गया। इस पर 2,700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। अकेले भारत मंडपम के निर्माण पर 750 करोड़ रुपए खर्च किया गया है। यह करीब 123 एकड़ में फैला हुआ है। देश के सबसे बड़े कन्‍वेंशन सेंटर में 10,000 लोगों के बैठ सकने की क्षमता है

तीन फ्लोर में बना है मंडपम

भारत मंडपम तीन फ्लोर में बना हुआ है और यहीं जी-20 समिट होने जा रही है। इसके हर फ्लोर पर भारतीय संस्‍कृति की छाप देखी जा सकती है। इसे बहुत सुंदर ढंग से सजाया गया है। इसके हर कमरे और हर जगह पर भारतीय पारंपरिक विविधता, कला और बहुसंस्‍कृति की विरासत देखी जा सकती है

आराम से एक साथ बैठ सकते हैं 7 हजार लोग

भारत मंडपम में एक हॉल ऐसा भी बनाया गया है जिसमें एक साथ 7 हजार लोग आराम से एक साथ बैठ सकते हैं। ये दुनिया के सबसे बड़े हॉल में से एक है और सिडनी (ऑस्‍ट्रेलिया) के ओपेरा हाउस से कहीं अधिक बड़ा है।

ओपन एम्‍फीथिएटर भी

भारत मंडपम की एक और बड़ी खूबी है कि इसमें ओपन एम्‍फीथिएटर भी बने हुए हैं। इनमें एक बार में 3 हजार से अधिक लोग एक साथ बैठ सकते हैं। भारत मंडपम का कुल एरिया फुटबॉल स्‍टेडियम से करीब 26 गुना बड़ा है।

वीआईपी लॉन्‍ज

भारत मंडपम में वीआईपी लॉन्‍ज एरिया भी बनाए गए हैं। तीन फ्लोर्स पर अलग-अलग खूबियों के साथ इसका निर्माण किया गया है। दरअसल इसमें मीटिंग, कॉन्‍फ्रेंस और एग्जिबिशन के लिए तैयार किया गया है। फर्स्‍ट फ्लोर पर कॉन्‍फ्रेंस के लिए व्‍यवस्थित और आधुनिक सुविधाओं वाले रूम्‍स हैं जिनका इस्‍तेमाल कई तरीकों से होगा। इस फ्लोर पर ऐसे 18 बड़े कमरे हैं तो वीआईपी लॉन्‍ज भी है।

दूसरा फ्लोर भी भव्‍य और आकर्षक

भारत मंडपम में दूसरा फ्लोर भी भव्‍य और आकर्षक बना हुआ है। इसमें दो मॉडर्न हॉल हैं। यहां एक बड़ा लॉन्‍ज एरिया भी बनाया गया है। यह इतना बड़ा है कि इसे समिट रूम के तौर पर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सात हजार लोगों को एक साथ बैठने की क्षमता

भारत मंडपम का तीसरा फ्लोर सात हजार लोगों को एक साथ बैठने की क्षमता वाला है। इसमें एक बड़ा हॉल है जिसमें 4 हजार लोग एक साथ बैठ सकते हैं तो तीसरे फ्लोर पर ही एक एम्‍फीथिएटर बना हुआ है जिसमें 3 हजार लोग बैठे सकते हैं।

सुरक्षा व्‍यवस्था से लेकर पार्किंग

भारत मंडपम में सुरक्षा व्‍यवस्था से लेकर पार्किंग तक का ध्‍यान रखा गया है। यहां अंडरग्राउंड पार्किंग में 4 हजार बड़े वाहन आराम से पार्क हो सकते हैं तो वहीं ग्राउंड पार्किंग में एक हजार वाहन आसानी से पार्क हो सकते हैं।

भारत मंडपम में सबकुछ अत्‍यंत भव्‍य

भारत मंडपम में सबकुछ अत्‍यंत भव्‍य है। यहां भारत के प्रसिद्ध कलाकारों के हाथों से बने सुंदर कालीन बिछाए गए हैं। जी-20 के समिट वाले स्‍थल पर कश्‍मीर की कालीनें बिछाई गई हैं। जी-20 समिट के बाद भारत मंडपम को आम नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें –

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT