होम / New Parliament Inauguration: एक तरफ विपक्षी पार्टियां तो दूसरी तरफ पहलवान, 28 मई के लिए दिल्ली पुलिस ने की विशेष तैयारी

New Parliament Inauguration: एक तरफ विपक्षी पार्टियां तो दूसरी तरफ पहलवान, 28 मई के लिए दिल्ली पुलिस ने की विशेष तैयारी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 25, 2023, 2:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), New Parliament Inauguration, दिल्ली: पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी 28 मई को संसद भवन के उद्घाटन के लिए सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। कुछ विपक्षी दलों द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने और जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों को देखते हुए, पुलिस विशेष रूप से नई दिल्ली जिला क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ा रही है।

  • विपक्षी पार्टियों ने किया बहिष्कार
  • पहलवानों की महिला महापंचायत
  • पुलिस का विशेष इंतजाम

अधिकारियों के अनुसार कार्यक्रम स्थल की ओर जाने वाली सड़कों पर बैरिकेडिंग की जाएगी और जिले में बहुस्तरीय सुरक्षा चौकियां होंगी। कांग्रेस सहित कुल 21 विपक्षी दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन के बहिष्कार की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बिना भवन का उद्घाटन करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्णय राष्ट्रपति का अपमान करता है और संविधान की भावनाओं का उल्लंघन है।

पहलवानों की पंचायत

विपक्षी पार्टियों के अलावा जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने नए संसद के सामने महिला महापंचायत करने का ऐलान किया है। पहलवान भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे है। पहलवानों की शिकायत पर 28 मई को दिल्ली पुलिस ब्रजभूषण सिंह पर दो मामले दर्ज किए थे और उनके पूछताछ भी की थी। कई राज्यों में अलग-अलग लोगों से भी पूछताछ की गई।

पीएम करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 28 मई को नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी ने 10 दिसंबर, 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी। इसे रिकॉर्ड समय में गुणवत्तापूर्ण निर्माण के साथ बनाया गया है। संसद के वर्तमान भवन में लोक सभा में 543 तथा राज्य सभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक कराने की व्यवस्था की गई है। दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा कक्ष में होगा।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT