होम / Dense fog and cold: दिल्ली-एनसीआर में ठंड का बढ़ा सितम,134 फ्लाइट्स- ट्रेनें लेट, 5 दिन रहेगा घना कोहरा

Dense fog and cold: दिल्ली-एनसीआर में ठंड का बढ़ा सितम,134 फ्लाइट्स- ट्रेनें लेट, 5 दिन रहेगा घना कोहरा

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 29, 2023, 9:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Dense fog and cold: देशभर में ठंड ने सबको कंपा रखा है। कई राज्यों में कोहरे ने कोहराम मचा रखा है। शीतलहर के साथ कोहरे के कारण लोग ठंड से परेशान हो रहे हैं। पहाड़ों में तापमान में भारी गिरावट होने के बाद मैदानी इलाकों में कंपन महसूस हो रही है। ऐसे में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड और कोहरे का सितम जारी है।

मौसम को देखते हुए IMD के अनुसार , गुरुवार को यूपी, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बेहद घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं, IMD ने बताया कि पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, हरियाणा,  पालम, दिल्ली, बरेली, लखनऊ, वाराणसी और ग्वालियर में विजिबिलिटी मात्र 30 मीटर से भी कम रहेगी।

कई फ्लाइट्स और ट्रेनें लेट

कई इलाके भारी धुंध की चपेट में आ गए, कोहरे और कम विजिबिलिटी के कारण गुरुवार को कई सड़क हादसे भी हुए है। घने कोहरे के चलते गुरुवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर आने वाली करीब 60 फ्लाइट्स को डायवर्ट की गई, इसके साथ ही 134 फ्लाइट्स और 22 ट्रेनें लेट हुईं.

यूपी में सड़क हादसों में 6 की मौत

उत्तर प्रदेश में गुरुवार सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा और कुछ इलाकों में दृश्यता 40 मीटर से भी कम रही। अधिकारियों ने अगले दो दिनों तक सुबह में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग की माने तो दृश्यता 50 मीटर तक भी हो सकती है। घने कोहरे के कारण यूपी में अलग-अलग जगहों पर कई सड़क हादसे हुए।

यूपी में इन सड़क हादसों में 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 अन्य घायल हो गए। इसी बीच लखीमपुर खीरी में घने कोहरे के बीच तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार भाई-बहन की मौत हो गई।

सीएम योगी ने रद्द किया दौरा

इसके अलावा घने कोहरे और कम विजिबिलिटी के चलते यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को गुरुवार को अपना अयोध्या दौरा रद्द करना पड़ा। सीएम योगी को 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अयोध्या यात्रा से पहले व्यवस्थाओं का को देखा। पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में नए एयरपोर्ट और नए रेल भवन का उद्घाटन करने पहुंचेगे।

रेड अलर्ट हुआ जारी

आज यानि 29 दिसंबर (शुक्रवार) को दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया गया है। 30 दिसंबर के लिए आरेंज जबकि साल के अंत व नए साल से पहले दिन के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया  गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से धुंध और कोहरे की तस्वीरें साझा की है। फोटो में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश में कोहरे की परत बनी नजर आ रही है। कोहरे के साथ सर्द हवाएं लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है।

कश्मीर में ठंड की दोहरी मार

जम्मू-कश्मीर में घने कोहरे और ठंड की दोहरी मार झलनी पड़ रही है। श्रीनगर में सोमवार सुबह दृश्यता 100 मीटर से कम रही। वहीं बर्फबारी से श्रीनगर समेत प्रमुख स्थानों पर पारा शून्य से नीचे रहा। माइनस 4.3 डिग्री के साथ पहलगाम सबसे ठंडा रहा।

आगरा प्रयागराज में दृश्यता शून्य

राजधानी दिल्ली समेत आगरा, प्रयागराज और ग्वालियर में घने कोहरे के कारण सुबह 8 बजे दृश्यता शून्य दर्ज की गई। वहीं, सुबह पांच बजे वाराणसी में 200 मीटर, लखनऊ और नागपुर में भी दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई। एनसीआर में भी दृश्यता 500 मीटर से कम ही रही।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada Road Accident: कनाडा में भीषण सड़क हादसा, आपस में टकराई कई गाड़ियां; 4 की मौत-Indianews
Good Sleep Tips: नींद की समस्या से होगी दूर, अपना ले ये कुछ शानदार टिप्स-Indianews
वेट्टैयान के सेट से नई तस्वीरें आई सामने, गले लगते दिखें Rajinikanth-Amitabh Bachchan -Indianews
Texas Tornado: टेक्सास टॉरनेडो से तबाही, बचाए गए परिवार के लिए लॉन्च किया गया GoFundMe- indianews
Hindu Temple: भारत के इन मंदिरों में नहीं जा सकते पुरुष, सिर्फ महिलाओं को है पूजा और प्रवेश की अनुमति -Indianews
Israel-Hamas War: इजरायल ने हमास को दी बड़ी चेतावनी, कहा- इस समझौते पर सहमत हों नहीं तो राफा ऑपरेशन का करें सामना-Indianews
Kolkata News: 3 दिनों तक मृत बेटी को दूध पिलाने की कोशिश करती रही मां, पुलिस ने क्षत-विक्षत शव निकाला तो हुआ कुछ ऐसा- indianews
ADVERTISEMENT