होम / भारी बारिश के कारण ग्वालियर शहर की प्यास बुझाने वाली तिघरा डैम हुई पानी से लबालब

भारी बारिश के कारण ग्वालियर शहर की प्यास बुझाने वाली तिघरा डैम हुई पानी से लबालब

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : October 9, 2022, 2:32 pm IST

उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत के कई राज्य बारिश से बेहाल हैं। दिल्ली-एनसीआर से लेकर मुंबई तक विभिन्न शहरों में बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है लगातार बारिश ने अब जल जीवन को तहस नहस कर दिया है । कई शहरों में जाल माल का नुकसान भी देखने को मिला है। ये पहली बार नहीं है जब बारिश ने इतना नुकसान किया हो हर वर्ष कुछ ऐसा ही मंजर देखने को मिलता है।

1 दिन में साढे तीन फीट पानी आने से बढ़ा जलस्तर

ग्वालियर में 3 दिन से रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते शहर की प्यास बुझाने वाले तिघरा डैम मैं 1 दिन में साढे तीन फीट पानी आने से जलस्तर 738.50 हो गया है। इतना ही नहीं तिघरा डैम के आसपास के गांवों में मुनादी कराकर अलर्ट रहने को कहा गया और देर रात तिघरा डैम के तीन गेट खोले गए हैं।

2 साल तक शहर वासियों की प्यास बुझा सकता है डैम

बता दें बारिश की बजह से तिघरा डैम अब 2 साल तक शहर वासियों की प्यास बुझा सकता है, बता दें इससे पहले 2019 में 22 सितंबर से 29 सितंबर के बीच पांच बार तिघरा डैम के गेट खोले गए थे इतना ही नहीं बल्कि बारिश नें तिघरा डैम के साथ-साथ ककैटो, पेहसरी, भी लबालब हो गए हैं।ग्वालियर में 24 घंटे के दौरान 84 .1मिमी हुई बारिश ने पिछले साल हुई अक्टूबर में बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

 

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज (रविवार), 9 अक्टूबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों एवं तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर भी हल्की बारिश हो सकती है. जबकि बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT