होम / Farmers Protest Live: पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर फिर पथराव शुरु, पुलिस सुरक्षा बढ़ी

Farmers Protest Live: पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर फिर पथराव शुरु, पुलिस सुरक्षा बढ़ी

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 14, 2024, 4:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Farmers Protest Live: प्रदर्शनकारी किसानों ने आज दिल्ली जाने के रास्ते में पुलिस के साथ घंटों झड़प के एक दिन बाद “संघर्षविराम” की घोषणा की। पंजाब और हरियाणा से किसान संगठन दिल्ली की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे हैं। प्रशासन ने कई जगहों पर प्रतिबंध भी लगाए हैं। दिल्ली-हरियाणा सीमा पर टिकरी और सिंघु बॉर्डर को सील कर दिया गया है। पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों के मार्च को लेकर तनाव बना हुआ है। मंगलवार को 60 से अधिक लोगों के घायल होने के बाद पंजाब और हरियाणा के प्रदर्शनकारी किसान आज दूसरे दिन भी प्रदर्शन जारी रखने के लिए तैयार हैं।

फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए किसानों ने दिल्ली की ओर मार्च करते समय बैरिकेड तोड़ने का प्रयास किया, जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले और पानी की बौछारें छोड़ीं।

शाम को, पुलिस के साथ कई घंटों तक चली झड़प के बाद, किसान नेताओं ने दिन के लिए विरोध प्रदर्शन बंद कर दिया और कहा कि वे बुधवार को शंभू सीमा से मार्च फिर से शुरू करेंगे। पहले दिन, मार्च सुबह लगभग 10 बजे पंजाब के फतेहगढ़ साहिब से शुरू हुआ, जो हरियाणा सीमा से लगभग 40 किलोमीटर दूर है, क्योंकि महिलाओं सहित किसानों ने खुद को ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में पैक कर लिया था। पल-पल की अपडेट यहां…


14 Feb 2024, 4:05PM

Farmer Protest Live: पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर फिर पथराव

पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा से नवीनतम दृश्य, जहां प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा पथराव और सुरक्षा बलों द्वारा आंसू गैस के गोले छोड़ने की घटना आज सुबह हुई।

14 Feb 2024, 1:05PM

Farmer Protest Live: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने क्या कहा?

किसानों के मार्च पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज कहते हैं, “एमएसपी पर रिपोर्ट 2004 में आई थी जब कांग्रेस सत्ता में थी। उन्होंने 10 साल में कुछ क्यों नहीं किया?… किसान दिल्ली जाकर अपनी बात रखना चाहते हैं।” सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत लेकिन जब वे चंडीगढ़ आए तो किसान नेताओं ने उनसे बात करने से इनकार कर दिया। मुझे आश्चर्य है कि पंजाब सरकार ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि हम अपनी सीमा पर ड्रोन न भेजें…. जब किसानों ने आगे बढ़ना शुरू किया अमृतसर से, उन्होंने उन्हें रोकने की कोशिश भी नहीं की। इसका मतलब साफ है कि वे चाहते हैं कि किसान दिल्ली में आतंक पैदा करें। पथराव हो रहा है और हमारे एक डीएसपी और 25 अन्य पुलिस अधिकारी इसमें घायल हो गए हैं…”


14 Feb 2024, 12:15PM

Farmer Protest Live: बुधवार के लिए दिल्ली यातायात सलाह जारी

किसानों द्वारा अपना ‘चलो दिल्ली’ विरोध शुरू करने के एक दिन बाद, दिल्ली पुलिस ने बुधवार को एक ताजा यातायात सलाह जारी की। मंगलवार को दिल्ली की ओर किसानों के मार्च को पंजाब-हरियाणा सीमा पर उथल-पुथल का सामना करना पड़ा, प्रदर्शनकारियों को दो स्थानों पर आंसू गैस के गोले, पानी की बौछार और पुलिस के लाठीचार्ज का सामना करना पड़ा। झड़पें तब हुईं जब प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी की ओर उनका रास्ता रोकने के लिए पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स की कई परतों को तोड़ने की कोशिश की।


14 Feb 2024, 12:00PM

Farmer Protest Live: चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच बसपा प्रमुख मायावती ने सरकार से किसानों की मांगों का समाधान करने का आग्रह किया

“सरकार को उन मेहनती किसानों की मांगों पर गंभीरता से विचार करना चाहिए जिन्होंने हमारे भारत को भोजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाया है और उन्हें सहानुभूति के साथ उचित और समय पर हल करना चाहिए ताकि अन्नदाता किसानों को संघर्ष न करना पड़े।” अपनी मांगों के समर्थन में बार-बार विरोध करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा,” बसपा सुप्रीमो ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा।


14 Feb 2024, 10:30AM

Farmer Protest Live: एक्सप्रेसवे क्रॉलवेज़ में बदल जाते हैं, स्थिति बदतर हो सकती है

मंगलवार की सुबह शहर में यातायात बाधित हो गया क्योंकि देश की सबसे व्यस्ततम सीमाओं में से एक सिरहौल सीमा किसानों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन की आशंका में लगाए गए पुलिस बैरिकेड्स से अवरुद्ध हो गई थी। दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे पर, बैरिकेड्स ने यातायात को राजधानी की ओर जाने वाले कैरिजवे के एक लेन तक सीमित कर दिया, जिससे व्यस्त समय के दौरान लगभग 7 किमी दूर झारसा तक पीछे की ओर जाने वाली गाड़ियों की भीड़ बढ़ गई।


14 Feb 2024, 9:30AM

Farmer Protest Live: शंभू सीमा पर सुरक्षा जांच

किसानों के विरोध प्रदर्शन के दूसरे दिन हरियाणा के अंबाला में शंभू सीमा पर सुरक्षा जांच चल रही है।


14 Feb 2024, 9:00AM

Farmer Protest Live: किसानों के विरोध प्रदर्शन को लेकर पुलिस की तैयारी

किसानों के विरोध प्रदर्शन के दूसरे दिन के लिए पुलिस तैयार;

  • पुलिस प्रदर्शनकारियों को पीछे धकेलने के लिए रुक-रुक कर आंसू गैस के गोले दाग रही है
  • आज और अधिक हिंसा की आशंका है क्योंकि किसान बैरिकेडिंग तोड़ने का एक और प्रयास करेंगे
  • रात करीब 2 बजे एक एसयूवी ने बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की, लेकिन हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर इस कोशिश को नाकाम कर दिया।
  • किसान यूनियनों ने दावा किया है कि मंगलवार को पुलिस कार्रवाई में कम से कम 60 किसान घायल हो गए
  • हरियाणा में, अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा समेत सात जिलों में इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं पर प्रतिबंध 15 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है।
  • हरियाणा के कुल 22 में से 15 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है
  • शंभू बॉर्डर पर करीब 2,500 ट्रैक्टर ट्रॉलियां पहुंच चुकी हैं, जिनमें से 800 ट्रॉलियां खाने-पीने का सामान, ईंधन, लकड़ी और पेट्रोलियम उत्पाद ले जा रही हैं।

14 Feb 2024, 8:55AM

Farmer Protest Live: सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस का ऐलान

दिल्ली पुलिस ने सिंघु बॉर्डर पर घोषणा करते हुए कहा, “बैरिकेड तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश करने वाले किसानों पर गैस का इस्तेमाल किया जाएगा और लाठियां चलाई जाएंगी।” पुलिस ने कहा, “अगर किसान आक्रामक रहे तो उनके खिलाफ मिर्च का भी इस्तेमाल किया जाएगा।”

दिल्ली पुलिस ने कहा, “वे आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे, लेकिन हमें उनका मुकाबला करने की जरूरत है। हमारा लक्ष्य उन्हें दिल्ली पहुंचने से रोकना है ताकि वे शहर में अराजकता न फैलाएं। अगर हम एकजुट रहेंगे, तो वे विफल हो जाएंगे।”


14 Feb 2024, 8:35AM

Farmer Protest Live: शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा

दूसरे दिन किसानों के विरोध मार्च से पहले शंभू सीमा पर बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था दिखाती है।


14 Feb 2024, 8:33AM

Farmer Protest Live: किसान सुबह 9 बजे फिर से विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे

प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा है कि वे आज सुबह 9 बजे के बाद मार्च करने का प्रयास करेंगे, जबकि हरियाणा पुलिस ने कहा है कि वह किसानों को बैरिकेड पार करने की अनुमति नहीं देगी।


14 Feb 2024, 8:30AM

Farmer Protest Live: शंभू बॉर्डर पर जुटे किसान

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए दृश्यों में पुलिस को हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है।


14 Feb 2024, 8:15AM

Farmer Protest Live: किसानों का विरोध, ग़ाज़ीपुर सीमा पर भारी यातायात

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के नीचे की सड़क पूरी तरह से बंद कर दी गई है, जिससे सुबह के समय गाज़ीपुर सीमा पर यातायात अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है।


14 Feb 2024, 7:15AM

Farmer Protest Live: ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई

सुबह-सुबह के दृश्य गाज़ीपुर बॉर्डर पर सख्त सुरक्षा व्यवस्था दिखाते हैं, क्योंकि किसान आज दिल्ली तक मार्च करने के लिए तैयार हैं।


14 Feb 2024, 7:00AM

Farmer Protest Live: शंभू बॉर्डर पर जुटे किसान

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए दृश्यों में पुलिस को हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है।


14 Feb 2024, 6:00AM

Farmer Protest Live: प्रदर्शनकारी किसानों को हरसंभव रोक रही पुलिस

हरियाणा पुलिस ने उन्हें राज्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया और अपने पास मौजूद आंसू गैस के कनस्तर, पानी की बौछारें, सीमेंट अवरोधक, रेत के थैले और टायर डिफ्लेटर ले जाने वाले ड्रोन सभी चीजों से लगातार प्रदर्शनकारियों रोकने का प्रयास किया जा रहा है…

ये भी पढ़ें- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बॉयफ्रेंड के साथ सेक्सी लो-कट ड्रेस पहन डेट नाइट पर निकली Disha Patani, इस तरह दिए पोज -Indianews
Covid Vaccination Certificates: विवादों में घिरे कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर पोस्टर से हटाया गया पीएम मोदी का फेस-Indianews
Prajwal Revanna Case: भगवान कृष्ण का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते थे प्रज्वल, कांग्रेस नेता के बयान पर छिड़ा विवाद-Indianews
Salman Khan House Firing: हथियार सप्लायर के परिवार ने पुलिस पर लगाया आरोप, उठाई ये बड़ी मांग -Indianews
Skin Care: डार्क सर्कल की क्या है वजह, जानें इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय -Indianews
Delhi Women Commission: दिल्ली महिला आयोग से 223 कर्मचारी सस्पेंड, जानें LG ने क्यों उठाया यह कदम- indianews
Taapsee Pannu-Mathias Boe के संगीत रात का वीडियो आया सामने, झूमते झूमरों ने चुराई लाइमलाइट-Indianews
ADVERTISEMENT