होम / Army Chief: इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट के हाथों में जल और थल सेना की कमान -IndiaNews

Army Chief: इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट के हाथों में जल और थल सेना की कमान -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 30, 2024, 12:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Army Chief: ऑपरेशन में व्यापक अनुभव वाले एक उत्कृष्ट पैदल सेना अधिकारी, जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने रविवार को भारतीय सेना की कमान संभाली। भारतीय सेना के 30वें प्रमुख जम्मू-कश्मीर राइफल्स से हैं और इस साल फरवरी से सेना के उप प्रमुख थे।

वह मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं और उन्होंने सैनिक स्कूल रीवा (एमपी) से पढ़ाई की है। वह जनवरी 1981 में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में शामिल हुए और 15 दिसंबर 1984 को उन्हें जम्मू और कश्मीर राइफल्स की 18वीं बटालियन में नियुक्त किया गया, जिसकी बाद में उन्होंने कश्मीर घाटी और राजस्थान के रेगिस्तान में कमान संभाली।

भारतीय सैन्य इतिहास में पहली बार दो सहपाठी भारतीय सेना और नौसेना के सेवा प्रमुख होंगे। सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी और नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी 1970 के दशक में मध्य प्रदेश के रीवा के सैनिक स्कूल में कक्षा 5 में एक साथ पढ़ते थे। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि जब वे कक्षा 5ए में पढ़ रहे थे, तो उनके रोल नंबर क्रमशः 931 और 938 थे।

  • दोनों प्रमुख रीवा के सैनिक स्कूल में एक साथ पढ़े थे
  • एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने 1 मई को नौसेना प्रमुख का पदभार संभाला
  • लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी 30 जून को सेना प्रमुख का पदभार संभालेंगे

नौसेना और सेना के प्रमुख एक ही स्कूल से

रक्षा मंत्री ए भारत भूषण बाबू के आधिकारिक प्रवक्ता ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “भारतीय सैन्य इतिहास में पहली बार, नौसेना और सेना के प्रमुख एक ही स्कूल से आते हैं। दो प्रतिभाशाली छात्रों को प्रशिक्षित करने का यह दुर्लभ सम्मान है, जो जाएंगे।” 50 साल बाद अपनी-अपनी सेवाओं का नेतृत्व करने के लिए, मध्य प्रदेश में सैनिक स्कूल, रीवा गए।”

चोरी छिपे इंस्टाग्राम अकाउंट चलाते है Saif Ali Khan? इन सितारों पर रखते है नजर -IndiaNews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT