होम / G20 Summit : जी20 सम्मेलन में पहुंचे मोदी, आठ देशों के नेताओं संग करेंगे बैठक

G20 Summit : जी20 सम्मेलन में पहुंचे मोदी, आठ देशों के नेताओं संग करेंगे बैठक

Vir Singh • LAST UPDATED : November 16, 2022, 1:20 pm IST

इंडिया न्यूज, बाली, (G20 Summit Today Update) : जी20 शिखर सम्मेलन का आज अंतिम दिन है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में पहुंच गए हैं। वह आज आठ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इंडोनेशिया के बाली में चल रहे सम्मेलन का कल पहला दिन था और पीएम मोदी ने इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि रूस-यूक्रेन जंग रुकना बहुत जरूरी है। मंगलवार को जी-20 नेताओं के बीच खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा पर चर्चा हुई थी।

फ्रांस के राष्ट्रपति से गर्मजोशी से मिले मोदी

मोदी ने आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से द्विपक्षीय चर्चा की। गर्मजोशी के साथ दोनों नेता मिले और एक दूसरे को गले लगाया। वहीं बैठक में अमेरिका के राष्टÑपति जो बाइडेन भी पहुंचे चुके हैं। पीएम मोदी और बाइडैन ने एक दूसरे का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। मंगलवार को मोदी व बाइडेन ने मुलाकात गर्मजोशी के साथ मुलाकात की थी। मोदी सोमवार रात को बाली पहुंचे थे। उसके बाद वह यहां कई बैठकों में हिस्सा ले चुके हैं।

पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने का मुद्दा भी उठा

पोलैंड में रूसी की ओर से मिसाइल गिरने का मामला भी जी20 सम्मेलन में उठा है। इस घटना इस हड़कंप है और इसमें दो लोगों की मौत हो गई है। जी7 देशों के नेताओं ने भी इसको लेकर चर्चा भी की है। जी20 के नेताओं ने नेताओं ने घटना पर संयुक्त बयान जारी पर इसकी कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा, हमने यूक्रेन के साथ सीमा के पास पोलैंड के पूर्वी हिस्से में हुए विस्फोट पर चर्चा की।

भारत में हिमालय है, तो बाली में अगुंग पर्वत : मोदी

पीएम ने कल सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, भारत में यदि हिमालय है, तो बाली में अगुंग पर्वत है। इसी तरह भारत में गंगा हैं, तो बाली में तीर्थ गंगा है। उन्होनें कहा, हम भी भारत में हर शुभ कार्य का श्रीगणेश करते हैं और यहां भी श्री गणेश घर-घर मे विराजमान हैं और सार्वजनिक स्थानों पर वह खुशी फैला रहे हैं।

इंडोनेशियाई लोगों में भी नहीं अपनत्व की कमी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, अपनत्व के विषय में भारत की तारीफ तो होती ही है, लेकिन इंडोनेशिया के लोगों में भी अपनत्व कम नहीं है। पीएम मोदी ने कहा, भारत और इंडोनेशिया का साथ सिर्फ सुख का नहीं है। हम सुख-दुख में एक दूसरे के दुख को बांटने वाले हैं। उन्होंने याद दिलाया कि जब 2018 में इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप आया था, उस समय भारत ने तुरंत आपरेशन समुद्र मैत्री शुरू किया था।

यह भी पढ़ें – दिल्ली सहित इन राज्यों में कोहरे ने दी दस्तक, इस राज्य में जारी रेड अलर्ट, जम्मू और लद्दाख में बारिश के आसार

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT