होम / Hot Weather Effects Hills : टाइम से पहले पिघल रही बर्फ, बद्रीनाथ, केदारनाथ सहित चारों धाम हुए बर्फविहीन

Hot Weather Effects Hills : टाइम से पहले पिघल रही बर्फ, बद्रीनाथ, केदारनाथ सहित चारों धाम हुए बर्फविहीन

Vir Singh • LAST UPDATED : April 5, 2022, 8:58 am IST

Hot Weather Effects Hills

इंडिया न्यूज, देहरादून:

Hot Weather Effects Hills देश के मैदानी राज्यों में इस बार समय से पहले पड़ रही प्रचंड गर्मी से पहाड़ भी अछूते नहीं हैं। पहाड़ी राज्यों में भी इस बार ज्यादा तपिश मार्च में ही शुरू हो गई थी जो अब तक जारी है। उत्तराखंड में इस बार सर्दी में कई फुट बर्फ पड़ी थी लेकिन अभी केदारनाथ, बद्रीनाथ (kedarnath, badrinath) व अन्य धामों में देखें तो बर्फ बहुत तेजी से समय से पहली ही पिघलती जा रही है।

अक्सर चारों धाम पर बर्फ अप्रैल मध्य तक रहती थी। मौसम विभाग (weather department) के अनुसार यह वैश्विक गर्मी (global warming) का असर है। बद्रीनाथ धाम में इन दिनोें तक चार फुट तक बर्फ रहती थी जो गायब है। यही हाल केदारनाथ धाम का है। इस बार यहां मंदिर के परिसर से बर्फ गर्मी से ही पिघल गई है और इसे हटाने की जरूरत ही नहीं पड़ी।

बारिश नहीं हुई तो ऊंची चोटियां से भी जल्द पिघल जाएगी बर्फ : मौसम विभाग

Hot Weather Effects Hills

मौसम विभाग के कर्मचारियों का कहा है कि यदि आने वाले दिनों में बारिश नहीं हुई और गर्मी इसी तरह रही तो पहाड़ी की ऊंची चोटियां से भी बर्फ जल्द पिघल जाएगी। बद्रीनाथ में मार्च लगभग 3-4 फुट बर्फ जमी थी, जो बहुत तेजी से पिघलने रही है। गंगोत्री व यमुनोत्री में भी नाममात्र की बर्फ रह गई है। और भी कई जगह जहां बर्फ रहती थी वह पूरी तरह से पिघल गई है। कई जगह फरवरी में 5-6 फुट तक बर्फ जम गई थी, पर अब या तो पूरी तरह पिघल गई है या तेजी से पिघल रही है।

Also Read : Weather Update 4 April 2022 : देश के कई राज्यों में पारा 40 के पार

पिछले साल 15 अप्रैल तक रही थी बर्फ, सिर्फ हेमकुंड साहिब में है दस फुट बर्फ

Hot Weather Effects Hills

उत्तराखंड का बामणी गांव बर्फ से पूरी तरह ढका था, जो अब गायब हो गया है। गंगोत्री धाम में आस-पास जमी बर्फ 20 मार्च तक ही पिघल चुकी थी। पिछले साल 15 अप्रैल तक यहां बर्फ जमी रही थी। यमुनोत्री धाम में भी यही स्थिति है। यहां भी बर्फ तेजी से पिघल रही है। केवल गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब में अभी दस फीट तक बर्फ देखी जा रही है। सेना के जवान यहां बर्फ हटाने के िलए 15 अप्रैल तक पहुंच जाएंगे। मौसम में बदलाव ऐसे ही होता रहा तो मई तक हेमकुंड से भी बर्फ पूरी तरह पिघल जाएगी।

Also Read : Weather Today 5th April Update : दिल्ली में कल और बढ़ेगी लू, 42 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT