होम / Narendra Giri: जानिए कितनी है महंत नरेंद्र गिरि के अखाड़े की संपत्ति

Narendra Giri: जानिए कितनी है महंत नरेंद्र गिरि के अखाड़े की संपत्ति

India News Editor • LAST UPDATED : September 21, 2021, 3:38 pm IST

इंडिया न्यूज, प्रयागराज:
सोमवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी (Narendra Giri) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। उनकी इस अकस्मात् मृत्यु ने सबको चौंका दिया है। आज चहुंओर महंत नरेंद्र (Narendra Giri) गिरी की संदिग्ध मौत का मामला गूंज रहा है। उनका शव प्रयागराज के उनके बाघंबरी मठ में ही फंदे से लटका मिला। उनकी मौत को लेकर अलग-अलग एंगल सामने आ रहे हैं।

शुरूआती तौर पर उनकी मौत की वजह आत्महत्या बताई जा रही है। लेकिन पुलिस का शक उनके शिष्य आनंद गिरी की तरफ जा रहा है। क्योंकि उन्होंने अपने सुसाइड नोट में आनंद गिरी का जिक्र करते हुए लिखा है कि उसकी वजह से वह काफी परेशान थे। और इसी आधार पर आनंद गिरी को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। नरेंद्र गिरि (Narendra Giri) की मौत का मामला लगातार उलझ रहा है। इस मामले में संपत्ति का विवाद सबसे अहम माना जा रहा है। आइए हम आपको बताते हैं कि जिस अखाड़े के महंत थे नरेंद्र गिरि, उसके पास कितनी संपत्ति है।

Narendra Giri’s arena land in Baghmbri Math

अल्लापुर इलाके में बाघम्बरी गद्दी और मठ करीब 5-6 बीघे जमीन में है। यहां निरंजनी अखाड़े के नाम एक स्कूल और गौशाला चलता है। दारागंज में भी अखाड़े की जमीन है। संगम तट पर लेटे हुए हनुमान जी का मंदिर भी बाघम्बरी मठ के अंदर आता है। यहां प्रयागराज और संगम आने वाले सभी श्रद्धालु मत्था जरूर टेकते हैं।

Land in Manda-Mizarpur

मांडा (प्रयागराज) में 100 बीघा और मिजार्पुर के महुआरी में भी 400 बीघे से ज्यादा की जमीन बाघम्बरी मठ के नाम है। इसके अलावा मिजार्पुर के नैडी में 70 और सिगड़ा में 70 बीघा जमीन अखाड़े की है। एक अनुमान के मुताबिक, प्रयागराज और आसपास के इलाकों में निरंजनी अखाड़े के मठ, मंदिर और जमीन की कीमत 300 करोड़ से ज्यादा की है। हरिद्वार और दूसरे राज्यों में संपत्ति की कीमत जोड़े तो वो हजार करोड़ के पार हो जाएगी।

Land, Temple and Ashram in Kumbh city

निरंजनी अखाड़े की कुंभ नगरी उज्जैन और ओंकारेश्वर में 250 बीघा जमीन, आधा दर्जन मठ और दर्जनभर आश्रम हैं। कुंभ नगरी नासिक में 100 बीघा से अधिक जमीन, दर्जनभर आश्रम और मंदिर हैं। बड़ोदरा, जयपुर, माउंटआबू में भी करीब 125 बीघा जमीन, दर्जन भर मंदिर और आश्रम हैं। हरिद्वार स्थित मुख्यालय के अधीन दर्जनभर मठ-मंदिर हैं। नोएडा में मंदिर और 50 बीघा जमीन है। वाराणसी में मंदिर और आश्रम के साथ करोड़ों की जमीन है।

 

Must Read:- नरेंद्र गिरी ने 8 साल की उम्र में छोड़ा घर बने साधु, जानिए उनके बारे में अनकहीं बातें

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
बेटी को पार्टियों के लिए बाहर ले जाना चाहते थे Shah Rukh, बॉयफ्रेंड को लेकर कही ये बात-Indianews
Rajasthan Kota: कोटा में नहीं थम आत्महत्या का सिलसिला, एक और छात्र ने लगाई फांसी-Indianews
ADVERTISEMENT