होम / India Alliance: 13 सितंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक शरद पवार के घर पर, सीटों के बंटवारे और प्रचार अभियान पर होगी चर्चा

India Alliance: 13 सितंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक शरद पवार के घर पर, सीटों के बंटवारे और प्रचार अभियान पर होगी चर्चा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 8, 2023, 9:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), India Alliance, दिल्ली: सूत्रों के अनुसार, विपक्षी इंडिया गुट की प्रमुख समन्वय समिति और चुनाव रणनीति समिति की पहली बैठक 13 सितंबर को राकांपा प्रमुख और अनुभवी राजनीतिक नेता शरद पवार के नई दिल्ली आवास पर होने वाली है। यह 1 सितंबर को मुंबई में संपन्न इंडिया ब्लॉक की तीसरी बैठक के 12 दिन बाद होने वाला है।

सूत्रों के मुताबिक 13 सितंबर को इंडिया फ्रंट की पहली संयुक्त जनसभा की तारीख और स्थान पर चर्चा होगी। मेज पर एक और महत्वपूर्ण मुद्दा सीट साझा करना और पांच चुनावी राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में एक संयुक्त रणनीति है।

सदस्य का नाम तय नहीं

इंडिया ब्लॉक का गठन करने वाली 28 पार्टियों में से चौदह का संचालन समिति और चुनाव रणनीति समिति में प्रतिनिधित्व है, लेकिन सीपीआई (एम) ने अभी तक अपने सदस्य का नाम नहीं बताया है। सूत्रों ने कहा कि सीपीआई (एम) की पोलित ब्यूरो की बैठक इस महीने की 16 और 17 तारीख को होने वाली है और तब इस मुद्दे पर निर्णय लिया जाएगा।

इन लोगों की समिति

अन्य 13 सदस्यों में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, डीएमके सांसद और संसदीय दल के नेता टीआर बालू, झारखंड के सीएम और जेएमएम प्रमुख हेमंत सोरेन, आरएस सांसद और शिवसेना नेता संजय राउत, बिहार के डिप्टी सीएम और राजद प्रमुख तेजस्वी यादव, टीएमसी सांसद और राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी, आप सांसद राघव चड्ढा, एसपी सांसद जावेद अली खान, जेडीयू सांसद राजीव रंजन सिंह, सीपीआई महासचिव डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती है।

अन्य ईकाइयों की भी घोषणा

संचालन और चुनाव रणनीति समिति के अलावा, इंडिया ब्लॉक ने 19-सदस्यीय अभियान समिति, सोशल मीडिया के लिए 12-सदस्यीय कार्य समूह, मीडिया के लिए 19-सदस्यीय कार्य समूह और रिसर्च के लिए 11-सदस्यीय कार्य समूह की भी घोषणा की है।

प्रस्ताव पास किया था

राज्य स्तर पर सीट बंटवारा एक जटिल मुद्दा है और यह देखना बाकी है कि क्या राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी कोई फॉर्मूला निकाल सकते हैं और उसका पालन कर सकते हैं। मुंबई बैठक में, 28 दलों ने एक प्रस्ताव अपनाया था: “हम, भारत की पार्टियाँ, आगामी लोकसभा चुनाव जहाँ तक संभव हो मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी और देने और लेने की सहयोगात्मक भावना से जल्द से जल्द समाप्त की जाएगी।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई, इजरायल पर दागे ड्रोन और गाइडेड मिसाइलें -India News
Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
ADVERTISEMENT