होम / India Alliance Meeting: इंडिया गठबंधन की बैठक दिल्ली में संपन्न, सीट बंटवारे और जनसभाओं का आयोजन करने पर हुई चर्चा

India Alliance Meeting: इंडिया गठबंधन की बैठक दिल्ली में संपन्न, सीट बंटवारे और जनसभाओं का आयोजन करने पर हुई चर्चा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 13, 2023, 6:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), India Alliance Meeting, दिल्ली: आज दिल्ली में इंडिया गठबंधन के समन्वय समिति की बैठक चल रही है। बैठक में सीट बंटवारे का एजेंडा तय किया जाएगा और यह भी सुनिश्चित करने का प्रयास होगा की 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा (India Alliance Meeting) के खिलाफ सर्वसम्मति से एक उम्मीदवार नियुक्त किया जाए। बैठक में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा विपक्ष के नेताओं के खिलाफ सरकार की साजिश पर भी चर्चा होगी।

समन्वय समिति के सदस्य हैं केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), टीआर बालू (डीएमके), हेमंत सोरेन (जेएमएम), संजय राउत (शिवसेना-यूबीटी), तेजस्वी यादव (आरजेडी), राघव चड्ढा (आप), जावेद अली खान (एसपी) , ललन सिंह (जेडी-यू), डी राजा (सीपीआई), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), अभिषेक बनर्जी (टीएमसी), और सीपीआई-एम से एक सदस्य।

अभिषेक बनर्जी नही आए

अभिषेक बनर्जी को आज ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है इसलिए वह बैठक में नहीं आए है। 1 सितंबर की मुंबई मीटिंग के बाद यह तय हुआ था की विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे का फॉर्मूला “तुरंत शुरू किया जाएगा।

राजनीतिक प्रतिक्रियाएँ

आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा जो समिति के सदस्य भी है, उन्होंने कहा, “देश के सामने महंगाई और बेरोजगारी जैसे बड़े मुद्दों को उठाने के लिए गठबंधन बनाया गया है। किसी राज्य के किसी जिले के किसी छोटे नेता द्वारा दिया गया बयान गठबंधन का आधिकारिक रुख नहीं है।”

2 अक्टूबर से जनसभा

दिल्ली में जनता दल (यूनाइटेड) के केसी त्यागी ने कहा, अभियान के संदर्भ में और मुद्दों को स्पष्ट करने के लिए बैठक बहुत महत्वपूर्ण है। 2 अक्टूबर से जनसभा का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए आज की बैठक बुलाई गई है झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने समाचार एजेंसी एएनआई से किया कि अभियान और साझा एजेंडे को लेकर चर्चा होगी।

बैठक से पहले मुलाकात

शिव सेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे ने कल शरद पवार से मुंबई में उनके सिल्वर ओक आवास पर मुलाकात की थी, जहां उन्होंने इंडिया ब्लॉक के साथ समन्वय और महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगियों के बीच मुद्दों पर चर्चा की थी।

उपचुनाव में चार सीटें जीती

एनसीपी के क्लाइड क्रैस्टो ने कहा कि भारत गठबंधन “बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है” क्योंकि उसने सात उपचुनाव सीटों में से चार पर जीत हासिल की है। बहुत सारे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। आने वाले समय में हम और भी सीटें जीतेंगे। बैठक में संसद के विशेष सत्र पर भी चर्चा होगी।”

देश के प्रति अधिक समर्पित होगा

राजद प्रवक्ता शक्ति सिंह ने कहा, ”हर कोई आएगा और अपनी बात रखेगा…इंडिया गठबंधन की सभी बैठके सफल रही हैं। हर किसी की एक आकांक्षा है, देश भय की भावना से बाहर निकले।”

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि हम समन्वय समिति की पहली बैठक के लिए जा रहे हैं। हम वहां के नेताओं के सामने एजेंडे पर अपनी राय रखेंगे, इसमें कोई दिक्कत नहीं है। मैंने पहले भी कहा है कि विपक्ष की ओर से पीएम का चेहरा आज के पीएम से कहीं बेहतर और योग्य होगा। वह देश के प्रति अधिक समर्पित होगा।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पटौदी पैलेस से स्विस होम तक, इतने करोड़ के मालिक हैं Kareena-Saif Ali Khan -Indianews
Lok Sabha Election: अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर कसा तंज, जानें क्या कहा
Bareilly: सनकी प्रेमी की हैवानियत, पहले किया दुष्कर्म फिर गर्म रोड से लिखा चेहरे पर अपना नाम-Indianews
इस वजह से लापता हुए थे तारक मेहता फेम Gurucharan Singh, कारण जान हो जाएंगे हैरान -Indianews
पंजाब के लोगों के लिए ये क्या बोल गए Aamir Khan, ‘नमस्ते की ताकत’ पर कही ये बात-Indianews
Reliance Jio: रिलायंस जियो ने इंटरनेट की दुनिया में मचाया तहलका, सबसे बड़े मोबाइल डेटा ब्रांड के रूप में चाइना मोबाइल को छोड़ा पीछे-Indianews
कब थमेगा मणिपुर में मौत का मंजर? एक बार फिर मेटेई और कुकी समुदायों के बीच जमकर हुई गोलीबारी-Indianews
ADVERTISEMENT