होम / India-Pakistan: नवाज शरीफ के लाहौर समझौते वाले टिप्पणी पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews

India-Pakistan: नवाज शरीफ के लाहौर समझौते वाले टिप्पणी पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 31, 2024, 2:41 am IST

India News(इंडिया न्यूज),India-Pakistan: भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इस दावे पर प्रतिक्रिया दी कि इस्लामाबाद ने 1999 के लाहौर घोषणापत्र का उल्लंघन किया है। भारत ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से “वास्तविकता पर आधारित दृष्टिकोण” उभर रहा है।

लाहौर समझौते पर नवाज शरीफ

मंगलवार को लाहौर में सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के अध्यक्ष के रूप में शरीफ के फिर से चुने जाने के तुरंत बाद, उन्होंने एक सभा में कहा कि इस्लामाबाद ने उनके और पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा हस्ताक्षरित शांति समझौते का उल्लंघन किया है। यह पहली बार नहीं था जब शरीफ ने इस तरह का दावा किया हो, लेकिन उनकी टिप्पणियाँ महत्वपूर्ण थीं क्योंकि वे भारत में आम चुनावों के बीच आई थीं।

PM Modi: 150 घंटे का चुनावी भाषण, 1000 से ज़्यादा सवाल’ पीएम मोदी ने 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान बनाया एक नया रिकॉर्ड-Indianews

विदेश मंत्रालय का बयान

जब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल से नियमित मीडिया ब्रीफिंग में शरीफ की टिप्पणियों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने जवाब दिया: “आप इस मुद्दे पर हमारी स्थिति से अवगत हैं। हम देखते हैं कि पाकिस्तान में भी, वास्तविकता पर आधारित एक दृष्टिकोण सामने आ रहा है।”

भारतीय पक्ष ने 1999 के कारगिल सीमा संघर्ष को भड़काकर लाहौर घोषणा की विफलता के लिए लगातार पाकिस्तान को दोषी ठहराया है। जानकारी के लिए बता दें कि जायसवाल ने विस्तृत जानकारी नहीं दी, लेकिन उनकी टिप्पणी पाकिस्तान द्वारा शुरू किए गए संघर्ष का संदर्भ थी, जब उसके सैनिकों ने जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार करके घुसपैठ की और 1999 में कारगिल सेक्टर में रणनीतिक ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया।

Air Hostess: कोलकाता की एयर होस्टेस तस्करी के आरोप में गिरफ्तार, मलाशय में छिपाया था करीब 1 किलो सोना- Indianews

क्या था समझौता?

शरीफ, जो उस समय प्रधानमंत्री थे, लंबे समय से जोर देते रहे हैं कि उन्हें तत्कालीन पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ द्वारा आदेशित घुसपैठ के बारे में पता नहीं था। शरीफ ने अतीत में यह भी कहा है कि उन्हें वाजपेयी के फोन कॉल के माध्यम से कारगिल में पाकिस्तानी सेना के दुस्साहस के बारे में पता चला। दोनों देशों के बीच भयंकर युद्ध हुआ, जिसमें पाकिस्तानी सैनिकों को भारत की सेना और वायुसेना द्वारा कब्जाई गई अधिकांश चोटियों से बेदखल कर दिया गया। लगभग सात वर्षों के अंतराल के बाद पीएमएल-एन के अध्यक्ष के रूप में अपने पुनः निर्वाचन के बाद, शरीफ ने रैली में कहा कि फरवरी 1999 में जब वाजपेयी लाहौर आए थे, तब दोनों देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT