होम / Indian Medicine: भारतीय मेडिकल ग्रेजुएट्स अब इन देशों में कर सकेंगे अभ्यास, जानिए पूरी खबर

Indian Medicine: भारतीय मेडिकल ग्रेजुएट्स अब इन देशों में कर सकेंगे अभ्यास, जानिए पूरी खबर

Shubham Pathak • LAST UPDATED : September 22, 2023, 5:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Indian Medicine: भारत के राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) को 10 सालों के लिए वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन (WFME) मान्यता दर्जा से सम्मानित किया जा रहा है। इस फैसले के बाद भारतीय मेडिकल ग्रेजुएट्स अब अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा में प्रैक्टिस कर सकेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक प्रेस रीलिज के अनुसार, वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन मान्यता भारतीय मेडिकल ग्रेजुएट्स को अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे अन्य देशों में मास्टर्स ट्रेनिंग और प्रैक्टिस करने के रास्ते खोलेगा।

इस मान्यता के तहत सभी 706 मौजूदा मेडिकल कॉलेज डब्ल्यूएफएमई मान्यता प्राप्त हो गए हैं और आने वाले 10 सालों में स्थापित होने वाले नए मेडिकल कॉलेज अपने आप डब्ल्यूएफएमई मान्यता प्राप्त हो जाएंगे। वहीं इसके बाद विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त मानकों की वजह से भारत में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को विश्व में सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता के साथ संरेखित करके भारत में मेडिकल शिक्षा की गुणवत्ता और मानकों को बढ़ाने का विशेषाधिकार मिलेगा।

भारतीय मेडिकल कॉलेजों और पेशेवरों की प्रतिष्ठा बढ़ेगी

वहीं इसके बारे में जानकारी देते हुए प्रेस रीलिज में कहा गया है कि इस मान्यता से भारतीय मेडिकल कॉलेजों और पेशेवरों की अंतरराष्ट्रीय मान्यता और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। कॉलेजों को अकादमिक सहयोग और आदान-प्रदान की सुविधा मिलेगी और मेडिकल शिक्षा में निरंतर सुधार और नवाचार को बढ़ावा मिलेगा। मेडिकल शिक्षकों और संस्थानों के बीच गुणवत्ता आश्वासन की संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा।

वर्ल्ड फेडरेशन मेडिकल शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर उपयोगी

वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन एक वैश्विक संगठन है जो दुनिया भर में मेडिकल शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए काम करता है। डब्लूएफएमई का मिशन सभी मानव जाति के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के लिए प्रयास करना है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, डब्ल्यूएफएमई का पहला उद्देश्य मेडिकल शिक्षा में उच्चतम वैज्ञानिक और नैतिक मानकों को बढ़ावा देने के साथ दुनिया भर में मेडिकल शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना है।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पटौदी पैलेस से स्विस होम तक, इतने करोड़ के मालिक हैं Kareena-Saif Ali Khan -Indianews
Lok Sabha Election: अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर कसा तंज, जानें क्या कहा
Bareilly: सनकी प्रेमी की हैवानियत, पहले किया दुष्कर्म फिर गर्म रोड से लिखा चेहरे पर अपना नाम-Indianews
इस वजह से लापता हुए थे तारक मेहता फेम Gurucharan Singh, कारण जान हो जाएंगे हैरान -Indianews
पंजाब के लोगों के लिए ये क्या बोल गए Aamir Khan, ‘नमस्ते की ताकत’ पर कही ये बात-Indianews
Reliance Jio: रिलायंस जियो ने इंटरनेट की दुनिया में मचाया तहलका, सबसे बड़े मोबाइल डेटा ब्रांड के रूप में चाइना मोबाइल को छोड़ा पीछे-Indianews
कब थमेगा मणिपुर में मौत का मंजर? एक बार फिर मेटेई और कुकी समुदायों के बीच जमकर हुई गोलीबारी-Indianews
ADVERTISEMENT