होम / Indian Navy: एक्शन में आई भारतीय नौसेना, अरब सागर में अगवा जहाज को बचाने के लिए अभियान किया शुरु

Indian Navy: एक्शन में आई भारतीय नौसेना, अरब सागर में अगवा जहाज को बचाने के लिए अभियान किया शुरु

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 30, 2024, 1:10 am IST
ADVERTISEMENT
Indian Navy: एक्शन में आई भारतीय नौसेना, अरब सागर में अगवा जहाज को बचाने के लिए अभियान किया शुरु

Indian Navy

India News (इंडिया न्यूज़), Indian Navy: भारतीय नौसेना को लेकर बड़ी खबर सामने आई जहां नौसेना ने शुक्रवार को कहा कि वह इस समय एक अपहरण हुए ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज को बचाने के अभियान में लगी हुई है, जिस पर कथित तौर पर नौ सशस्त्र समुद्री डाकू और उसके चालक दल सवार हो गए हैं। गुरुवार को देर शाम ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज ‘अल कंबर 786’ पर संभावित समुद्री डकैती की घटना के बारे में इनपुट के आधार पर, समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए अरब सागर में तैनात दो भारतीय नौसैनिक जहाजों को अपहरण मछली पकड़ने वाले जहाज को बचाने के लिए भेजा गया था।

भारतीय नौसेना का अभियान जारी 

बता दें कि, घटना के समय मछली पकड़ने वाला जहाज सोकोट्रा से लगभग 90 एनएम दक्षिण-पश्चिम में था और कथित तौर पर नौ सशस्त्र समुद्री डाकू ले जा रहे थे। मामले को लेकर नौसेना ने कहा कि,  अपहरण जहाज को गुरुवार को रोक लिया गया।  अपहरण एफवी और उसके चालक दल को बचाने के लिए भारतीय नौसेना द्वारा फिलहाल अभियान जारी है। भारतीय नौसेना क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और राष्ट्रीयताओं के बावजूद नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

RCB vs KKR: चीन्नास्वामी में कोलकाता का विजय रथ जारी, अपने ही घर में हारी बेंगलुरु

ऑपरेशन संकल्प 110 लोगों की बचाई गई जान 

सोकोट्रा द्वीपसमूह अदन की खाड़ी के पास उत्तर पश्चिम हिंद महासागर में है। भारतीय नौसेना एक सुरक्षित हिंद महासागर क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए सकारात्मक कार्रवाई करेगी। इसके प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने नौसेना बल द्वारा पिछले समुद्री डकैती विरोधी और अन्य समुद्री सुरक्षा अभियानों का हवाला देते हुए 23 मार्च को कहा कि, ऑपरेशन संकल्प के तहत 100 दिन समुद्री सुरक्षा अभियानों के हिस्से के रूप में, नौसेना ने समुद्री डकैती रोधी, मिसाइल रोधी और ड्रोन रोधी अभियान चलाए हैं। 23 मार्च को नौसेना प्रमुख की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले एक नौसेना अधिकारी द्वारा दी गई पीपीटी प्रस्तुति के अनुसार, उन 100 दिनों में ‘ऑपरेशन संकल्प’ के दौरान 110 लोगों की जान बचाई गई है, जिसमे 45 भारतीय और 65 विदेशी नागरिक हैं।

प्रेजेंटेशन में यह भी कहा गया कि पिछले साल नवंबर से मार्च तक, “90 से अधिक समुद्री घटनाएं हुई हैं”, जिनमें 57 ड्रोन या मिसाइल हमले या देखे जाने की घटनाएं शामिल हैं; और 39 घटनाएं जिनमें चोरी, अपहरण या संदिग्ध दृष्टिकोण शामिल हैं।

Pakistan Blast: पाकिस्तान पहुंचे आत्मघाती हमले की जांच करने चीनी जांचकर्ता, हमले में गई 5 नागरिकों की जान

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT