होम / Delhi High Court: क्या ध्वस्त अखूंदजी मस्जिद में ईद पर नमाज की अनुमति? दिल्ली हाईकोर्ट का अहम फैसला

Delhi High Court: क्या ध्वस्त अखूंदजी मस्जिद में ईद पर नमाज की अनुमति? दिल्ली हाईकोर्ट का अहम फैसला

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 8, 2024, 7:45 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Delhi High Court: दिल्ली उच्च न्यायालय ने अखूंदजी मस्जिद पर ईद के मौके पर नमाज अदा करने से रोक लगा दी है। बता दें, हाल ही में याचिका दायर किया गया था जिसमें उस स्थान पर प्रवेश की मांग की गई थी, जहां महरौली में अखूंदजी मस्जिद हुआ करती थी और रमजान के महीने के दौरान ‘तरावीह’ की नमाज अदा की जाती थी। इस साल 30 जनवरी को दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने मस्जिद को ध्वस्त कर दिया था।

कोर्ट ने क्या कहा?

उच्च न्यायालय, मुंतज़मिया समिति मदरसा बहरुल उलूम और कब्रिस्तान द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था। न्यायमूर्ति सचिन दत्ता की सिंगल-न्यायाधीश पीठ ने 11 मार्च के अपने आदेश में कहा कि याचिकाकर्ता वास्तव में मस्जिद स्थल पर प्रवेश की मांग कर रहा था।

उच्च न्यायालय ने 23 फरवरी के आदेश पर भी ध्यान दिया, जिसने “साइट तक पहुंच की मांग करने वाली समान प्रार्थना” के साथ एक आवेदन खारिज कर दिया था। इससे पहले आवेदन में लोगों को ‘शब-ए-बारात’ के अवसर पर मस्जिद स्थल पर अपने परिवार के सदस्यों की कब्रों पर प्रार्थना करने की अनुमति मांगी गई थी।

Hyderabad में बदले की आग में जल रहे शख्स ने चाकू से किये कई वार, ऑनलाइन पोस्ट कर मनाया ‘जश्न’

न्यायमूर्ति दत्ता ने कहा, पूर्वोक्त आदेश दिनांक 23.02.2024 में दिया गया तर्क वर्तमान आवेदन के संदर्भ में भी लागू होता है। इन परिस्थितियों में, इस न्यायालय के लिए अलग दृष्टिकोण अपनाने का कोई औचित्य नहीं है। इस प्रकार, यह न्यायालय वर्तमान आवेदन में मांगी गई राहत देने के लिए इच्छुक नहीं है और परिणामस्वरूप इसे खारिज कर दिया जाता है।

याचिका में क्या की गई थी मांग?

आवेदन में 11 मार्च को सूर्यास्त से शुरू होकर 11 अप्रैल की सुबह ईद-उल-फितर की नमाज तक – रमज़ान के दौरान तरावीह (रात की नमाज़) अदा करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए मस्जिद अखूंदजी की साइट पर “निर्बाध प्रवेश” की मांग की गई थी।

INDIA Bloc: कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने J&K, लद्दाख में लोकसभा चुनाव समझौते की घोषणा, PDP की राह अलग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Liquor Policy Case: मेरी बेटी निर्दोष है…, केसीआर ने दिल्ली शराब नीति मामले में के कविता के खिलाफ आरोपों से किया इनकार- indianews
अवैध सट्टेबाजी ऐप पर ईडी के समन पर Tamannaah Bhatia का रिएक्शन, कही ये बात -Indianews
पहले एक्टर फिर क्रिकेटर के प्यार में पड़ी Natasa Stankovic, प्रेग्नेंसी के बाद रचाई शादी -Indianews
Lok Sabha Election: चुनावी मैदान में आज बीजेपी का दोहरा वार, पीएम मोदी गुजरात तो अमित शाह तेलंगाना से भरेगे हुंकार-Indianews
Navi Mumbai: खुद को सरकारी अधिकारी बताकर नवी मुंबई के व्यवसायी के साथ ठगी, 2 करोड़ का लगा चूना- indianews
Pet Parenting: पेट पेरेंट्स बनने के होते है बहुत सारे फायदे, मेन्टल हेल्थ में आता है सुधार- Indianews
ब्रेकअप की खबरों के बाद Shruti Haasan ने शेयर की पोस्ट, कैप्शन में लिखी ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT