होम / मेनका गांधी को ISKCON पर बोलना पड़ा भारी, मिला 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस

मेनका गांधी को ISKCON पर बोलना पड़ा भारी, मिला 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 29, 2023, 5:23 pm IST
India News ( इंडिया न्यूज़), ISKCON sends defamation notice of Rs 100 crore to Maneka Gandhi: ISKCON ने मेनका गांधी को 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस भेजा, बीजेपी सांसद ने लगाए थे गंभीर आरोप हाल ही में सोशल मीडिया पर मेनका गांधी का एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें उन्होंने ISKCON पर कसाइयों को गाय बेचने का बेहद संगीन आरोप लगाया था. इतना ही नहीं उन्होंने SKCON को देश की सबसे बड़ी धोखेबाज संस्था बताया था. वहीं, ISKCON ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था।
इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (ISKCON) ने भारतीय जनता पार्टी की सांसद मेनका गांधी 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस भेजा है। बता दे कुछ दिन पहले मेनका गाधीं ने ISKCON पर कई आरोप लगाए थे। इनही आरोपों को निराधार बताते हुए ISKCON ने बीजेपी सांसद को मानहानि नोटिस भेजा है।

बता दें इन आरापों को लेकर  ISKCON कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने कहा कि इस्कॉन के भक्त, समर्थक इन अपमानजनक, निंदनीय और दुर्भावनापूर्ण आरोपों से बहुत दुखी है। हम इस्कॉन के खिलाफ भ्रामक प्रचार के खिलाफ न्याय के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

क्या है पूरा मामला- 

बता दे हाल ही में सोशल मीडिया पर मेनका गांधी का एक वीडियो खूब वायरल हुआ था। जिसमें मेनका द्वारा ISKCON पर कसाइयों को गाय बेचने का आरोप लगाया गया था।  उन्होंने SKCON को देश की सबसे बड़ी धोखेबाज संस्था बताया था।

वीडियो में मेनका गांधी ने कहा था कि, ” ISKCON गौशालाएं स्थापित करता है और इसके लिए सरकार से जमीन का बड़ा टुकड़ा लेता है और असीमित लाभ भी कमाता है।

” उन्होंने वीडियो में दावा करते हुए कहा था कि, वे हाल ही में (आंध्र प्रदेश) में उनकी (ISKCON) अनंतपुर गौशाला का दौरा करने पहुंची थीं वहां एक भी गाय अच्छी स्थिति में नहीं थी। उन्होंने कहा था, ”गौशाला में कोई बछड़ा नहीं था, जिसका मतलब है कि सभी को बेच दिया गया।”

सारी गायें कसाइयों को बेच रहा है ISKCON-मेनका 

मेनका ने आगे कहा कि ISKCON अपनी सारी गायें कसाइयों को बेच रहा है। इस तरह का काम उनसे ज्यादा कोई और नहीं करता है। ये वही लोग हैं, जो सड़क पर ‘हरे राम हरे कृष्णा’ का जाप करते हुए घूमते हैं और कहते हैं कि उनका पूरा जीवन दूध पर निर्भर है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री के बयानों से वे हैरान- ISKCON 

वीडियो के जवाब में ISKCON ने मेनका गांधी के आरोपों को झूठा और निराधार बताया था। ISKCON की तरफ से कहा गया था कि पूर्व केंद्रीय मंत्री के बयानों से वे हैरान हैं। ISKCON के राष्ट्रीय प्रवक्ता युधिष्ठिर गोविंदा दास ने एक बयान में कहा है कि ISKCON ने दुनिया के कई हिस्सों में गाय संरक्षण का बीड़ा उठाया है।खासतौर पर ऐसे इलाकों में, जहां गोमांस लोगों का मुख्य आहार है।

आरोपों पर ISKCON का जवाब

ISKCON के युधिष्ठिर गोविंदा दास ने कहा था, ”वर्तमान में इस्कॉन की गौशाला में जो गायें हैं, उनमें से ज्यादातर को त्याग दिए जाने या घायल होने के बाद लाया गया है। कुछ ऐसी भी हैं, जिन्हें हत्या से बचाए जाने के बाद हमारे पास लाया गया था।”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई, इजरायल पर दागे ड्रोन और गाइडेड मिसाइलें -India News
Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
ADVERTISEMENT