होम / BRO ने लद्दाख के लिए खोला नया मार्ग, जानें मनाली को लेह से जोड़ने वाले तीसरे और सबसे छोटे रास्ते की खासियत

BRO ने लद्दाख के लिए खोला नया मार्ग, जानें मनाली को लेह से जोड़ने वाले तीसरे और सबसे छोटे रास्ते की खासियत

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 29, 2024, 12:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Ladakh Travel: सीमा सड़क संगठन (BRO) ने लद्दाख में निम्मू, पदम और दारचा को जोड़ने वाली 298 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण पूरा करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए बीआरोओ के द्वारा बताया गया है कि, चीन के साथ चल रहे सीमा तनाव की पृष्ठभूमि में, यह उपलब्धि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र तक तीसरा पहुंच मार्ग स्थापित करती है, जो मनाली-लेह और श्रीनगर-लेह से मौजूदा मार्गों का पूरक है।

ये भी पढ़े:- पश्चिम बंगाल में हुए ईडी पर हुए हमले का जिम्मेदार कौन? CBI रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा

सैनिकों के लिए रामबाण

हाल ही में पूरी हुई यह सड़क लद्दाख के लिए एक महत्वपूर्ण धमनी के रूप में काम करेगी, जिससे इस क्षेत्र को विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में आवश्यक कनेक्टिविटी मिलेगी। यह उत्तरी सीमाओं पर रक्षा तैयारी को मजबूत करेगा और ज़ांस्कर घाटी में आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करेगा, सुरक्षा और विकासात्मक आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से संबोधित करेगा।

तीसरा सबसे छोटा मार्ग

अन्य मार्गों के विपरीत, यह सड़क एक छोटा और अधिक कुशल मार्ग प्रदान करेगी, जिसमें केवल एक दर्रा शिंकुन ला होगा, जो 16,558 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। शिंकुन ला में सुरंग निर्माण की शुरूआत सभी मौसम के लिए सुरंग स्थापित करने की प्रतिबद्धता पर जोर देती है।

जनरल रघु ने की मार्ग की प्रशांसा

वहीं इस मार्ग के बारे में सीमा सड़क महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन ने बीआरओ कर्मियों के दृढ़ संकल्प और समर्पण की प्रशंसा की, जिन्होंने कनेक्टिविटी परियोजना को पूरा करने के लिए प्रतिकूल मौसम की स्थिति में भी अथक परिश्रम किया। जमी हुई नदी क्रॉसिंग और ऊबड़-खाबड़ इलाके जैसी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, बीआरओ ने अपनी विशेषज्ञता और संकल्प का प्रदर्शन करते हुए अपने मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया

ये भी पढ़े:-RR vs DC, IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के लिए 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने ऋषभ पंत

जानें खासियत

निम्मू-पदम-दारचा सड़क का पूरा होना विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह साल भर लद्दाख तक पहुंच सुनिश्चित करता है, जिससे सर्दियों के दौरान हवाई मार्गों पर निर्भरता कम हो जाती है जब मनाली-लेह राजमार्ग बंद रहता है। इस बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से न केवल रक्षा कर्मियों और आपूर्ति की आवाजाही में सुविधा होगी, बल्कि क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्थानीय समुदायों को लाभ होगा।

सीमा विवाद के बीच बना मार्ग

लद्दाख का रणनीतिक महत्व निर्विवाद है, खासकर पाकिस्तान, अफगानिस्तान और चीन के साथ विवादित सीमाओं के निकट होने के कारण। कारगिल, सियाचिन और दौलत बेग ओल्डी जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र राष्ट्रीय सुरक्षा विचार-विमर्श में इस क्षेत्र के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT