होम / Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी, 1 अप्रैल को जानें अपने शहर में कच्चे तेल का हाल 

Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी, 1 अप्रैल को जानें अपने शहर में कच्चे तेल का हाल 

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 1, 2024, 7:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की कीमतें आज 1 अप्रैल, 2024 को हर ​​सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरें घोषित की जाती हैं, भले ही इनमें उतार-चढ़ाव हो या स्थिर रहे। यह निरंतर घटना तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा आयोजित की जाती है क्योंकि वे वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों में बदलाव के अनुसार कीमतों को समायोजित करते हैं। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि उपभोक्ताओं को ईंधन लागत में दैनिक समायोजन के बारे में जानकारी मिलती रहे।

भारत में, पेट्रोल और डीजल की कीमत माल ढुलाई शुल्क, मूल्य वर्धित कर (वैट) और स्थानीय करों जैसे प्रभावों के अधीन है, जिसके परिणामस्वरूप राज्यों में अलग-अलग दरें होती हैं।

मुंबई पेट्रोल और डीजल की कीमत

1 अप्रैल तक, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार जारी रही, 104.21 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई, जबकि डीजल की कीमत 92.15 रुपये प्रति लीटर थी।

दिल्ली डीजल की कीमत आज

1 अप्रैल तक तक डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है

दिल्ली पेट्रोल की कीमत आज

1 अप्रैल तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है.

हाल ही में सरकार ने पूरे भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। इससे पहले, मई 2022 से ईंधन की कीमतें स्थिर थीं।

ईंधन की खुदरा कीमतें कच्चे तेल की वैश्विक कीमत के आधार पर ओएमसी द्वारा प्रतिदिन सुबह 6 बजे समायोजित की जाती हैं। सरकार उत्पाद शुल्क, आधार मूल्य निर्धारण और मूल्य सीमा जैसे तंत्रों के माध्यम से ईंधन की कीमतों की निगरानी करती है।

Assam News: भारी बारिश के कारण गुवाहाटी हवाई अड्डे की छत का हिस्सा गिरा, कई फ्लाइट डायवर्ट   

नवीनतम कच्चे तेल की कीमतें

रॉयटर्स के अनुसार, तेल की कीमतें गुरुवार को 1 डॉलर प्रति बैरल से अधिक उछल गईं, जिससे ओपेक+ द्वारा उत्पादन में कटौती जारी रखने की संभावना, रूस के ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर चल रहे हमलों और अमेरिकी रिग संख्या में गिरावट के कारण कच्चे तेल की आपूर्ति में कमी आने की संभावना के कारण यह महीना अधिक बढ़ गया।

मई के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा 1.39 डॉलर या 1.6% की बढ़त के बाद 87.48 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जो 27 अक्टूबर के बाद का उच्चतम स्तर है। अधिक सक्रियता से कारोबार करने वाला जून अनुबंध 1.58 डॉलर बढ़कर 87 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, मई अनुबंध गुरुवार को समाप्त हो रहा है।

Telangana: तेलंगाना में भीड़ ने पहले पुलिसकर्मी का पीछा किया, मुक्का मारा; फिर बाइक से घसीटा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT